Thursday, May 02, 2024
Advertisement

पशुपतिनाथ मंदिर में दर्शन के लिए नेपाल जा रहे हैं तो जान लें यह नई शर्त, वरना 2000 रुपये का करना पड़ जाएगा भुगतान

नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर में फोटो खींचने और वीडियो बनाने पर पाबंदी लगा दी गई है। अगर किसी भी व्यक्ति को ऐसा करते पकड़ा गया तो उस पर 2000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही साइबर क्राइम के तहत मुकदमा भी दर्ज कराया जा सकता है। मंदिर के पदाधिकारियों ने फोटो और वीडियो बनाने वालों की संख्या बढ़ने पर यह फैसला किया है

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: September 16, 2023 18:47 IST
पशुपतिनाथ मंदिर, नेपाल।- India TV Hindi
Image Source : AP पशुपतिनाथ मंदिर, नेपाल।

नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर में दर्शन करने का प्लान बना रहे हैं तो जाने से पहले यह नया नियम जान लें, वरना 2000 रुपये का जुर्माना भुगतना पड़ सकता है। मंदिर में फोटोबाजी की बढ़ती घटनाओं के बीच पशुपतिनाथ मंदिर के पदाधिकारियों ने मंदिर आने वाले लोगों और तीर्थयात्रियों को मुख्य मंदिर परिसर के अंदर तस्वीरें खींचने और वीडियो शूट करने को लेकर आगाह किया है। ऐसा करने वालों पर 2,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा या उनके खिलाफ साइबर अपराध कानूनों के तहत कार्रवाई भी की जा सकती है। काठमांडू में स्थित पशुपतिनाथ मंदिर एक विश्व प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है जो भगवान पशुपति (महादेव) को समर्पित है। यह मंदिर बागमती नदी के तट पर स्थित है।

भारत और दुनिया भर से प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु इस मंदिर में दर्शन करने आते हैं। पशुपतिनाथ मंदिर संबंधी मामलों की देखरेख के लिए जिम्मेदार शासी निकाय पशुपति क्षेत्र विकास ट्रस्ट (पीएडीटी) ने शुक्रवार को कहा कि पशुपतिनाथ मंदिर परिसर के अंदर तस्वीरें खींचना या वीडियो शूट करना पहले से ही प्रतिबंधित है। उन्होंने कहा कि ताजा चेतावनी हिंदू त्योहार तीज से पहले जारी की गई है। इस साल यह तीन दिवसीय उत्सव रविवार से शुरू होगा। पीएडीटी ने शुक्रवार को जारी नोटिस में चेतावनी दी कि मुख्य मंदिर परिसर के अंदर वीडियो बनाने और तस्वीरें लेने वालों पर 2,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

वीडियो और फोटो पर सख्त मनाही

पीएडीटी प्रवक्ता रेवती रमन अधिकारी ने कहा कि तीज के त्योहार से पहले विशेष रूप से युवक एवं युवतियां मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था के बावजूद मंदिर परिसर में घुस आते हैं, वीडियो बनाते और तस्वीरें लेते हैं तथा उन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमने पशुपति के शिव लिंग के टिकटॉक वीडियो देखे हैं। हमने पाया है कि मुख्य मंदिर की तस्वीरें और वीडियो फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया साइट पर साझा किए गए हैं। यह नियम के विरुद्ध है।’’ अधिकारी ने कहा कि मंदिर परिसर के अंदर वीडियो बनाने या तस्वीरें लेने वालों पर 500 रुपये से 2,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। तीज एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है। इस अवसर पर पूरे नेपाल से हजारों महिलाएं पशुपतिनाथ मंदिर में भगवान शिव एवं उनकी पत्नी पार्वती की पूजा-अर्चना करने के लिए एकत्रित होती हैं तथा अपने परिवार के कल्याण, खुशी और समृद्धि के लिए प्रार्थना करती हैं। (भाषा)

यह भी पढ़ें

बमवर्षक विमानों के बाद रूस की किंझल मिसाइलों और युद्धपोत पर आया किम जोंग का दिल, प्रशांत बेड़े में चौंधियाई आखें

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ युद्ध की तैयारी में जुटे किम जोंग, रूस से मांगे खतरनाक परमाणु बमवर्षक विमान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement