Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अवमानना मामले में पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के सामने पेश नहीं हुए इमरान खान, अब लिया गया ये फैसला

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान बुधवार को निर्वाचन आयोग के सामने पेश नहीं हुए। उनके वकील ने अस्पताल जाने का हवाला दिया। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग में इमरान के खिलाफ अवमानना का केस चल रहा है। अब इस पर 22 अगस्त को सुनवाई की जाएगी।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: August 02, 2023 20:16 IST
इमरान खान, पाकिस्तान के पूर्व पीएम- India TV Hindi
Image Source : PTI इमरान खान, पाकिस्तान के पूर्व पीएम

पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने शीर्ष चुनाव निकाय के अवमानना मामले में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ सुनवाई बुधवार को उनके पेश नहीं होने की वजह से टाल दी है। अब आयोग 22 अगस्त को इस मामले की सुनवाई करेगा। पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने पिछले साल कथित तौर पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त और निर्वाचन आयोग के खिलाफ ‘‘असंयमित’’ भाषा का इस्तेमाल करने के आरोप में 70 वर्षीय खान और उनकी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पार्टी) के पूर्व नेता असद उमर एवं फवाद चौधरी के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही शुरू की थी।

जियो न्यूज की खबर के मुताबिक निसार अहमद दुर्रानी की अध्यक्षता वाली निर्वाचन आयोग की चार सदस्यीय पीठ ने खान के खिलाफ सुनवाई 22 अगस्त तक के लिए टाल दी क्योंकि वह बुधवार को पेश नहीं हुए। खान के प्रतिनिधि शोएब शाहीन ने उनकी ओर से आवेदन दिया और व्यक्तिगत रूप से पेश होने से छूट देने और मामले की सुनवाई सितंबर तक स्थगित करने का अनुरोध किया। डॉन अखबार के मुताबिक ईसीपी सदस्य सेवानिवृत्त न्यायाधीश इकरामुल्लाह खान ने रेखांकित किया कि खान पर बुधवार की सुनवाई में अभियोग तय किया जाना था।

व्यक्तिगत पेशी से छूट नहीं

अखबार के मुताबिक ईसीपी सदस्य सेवानिवृत्त न्यायाधीश इकरामुल्लाह खान ने कहा,‘‘व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने से छूट की अर्जी कैसे स्वीकार की जा सकती है?’’ शाहीन ने ईसीपी से कहा कि खान चिकित्सा जांच के लिए अस्पताल गए हैं और हाल में वह कई अदालतों में पेश हुए हैं। खान पहली बार इस मामले में पिछले सप्ताह पेश हुए थे, जिसकी सुनवाई पिछले साल अगस्त में शुरू हुई थी। ईसीपी ने इसके बाद सुनवाई स्थगित करते हुए कहा कि पीटीआई अध्यक्ष पर 22 अगस्त को अभियोग तय किया जाएगा।  (भाषा)

यह भी पढ़ें

ट्रंप के खिलाफ 2020 राष्ट्रपति चुनाव में अपनी हार को पलटने का अभियोग तय, क्या मुश्किल होगी 2024 की राह

अंतरिक्ष में चंद्रमा या मंगल ग्रह पर किसी की मौत हो जाए तो मृत शरीर का क्या होगा, यहां पढ़ें हैरतअंगेज जानकारी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement