Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ट्रंप के खिलाफ 2020 राष्ट्रपति चुनाव में अपनी हार को पलटने का अभियोग तय, क्या मुश्किल होगी 2024 की राह

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप की मुश्किलें बढ़ गई हैं। उनपर वर्ष 2020 में राष्ट्रपति चुनाव में अपनी हार टालने के लिए चुनाव परिणाम पलटने के आरोप में अभियोग तय किया गया है। अब ट्रंप पर मुकदमा चलेगा। ऐसे में वर्ष 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप की राह और मुश्किल हो गई है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: August 02, 2023 19:17 IST
डोनॉल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति- India TV Hindi
Image Source : AP डोनॉल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ 2020 के चुनाव में उनकी हार संबंधी परिणाम को पलटने के प्रयास करने के संबंध में संघीय अदालत ने चार आरोप तय किए हैं। इस साल यह तीसरी बार है जब पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ आपराधिक अभियोग तय किए गए हैं जो 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में एक बार फिर दावेदारी पेश करने की तैयारी कर रहे हैं। अमेरिका के न्याय विभाग के विशेष अधिवक्ता ने 45 पन्नों का अभियोग पत्र जमा किया था, जिसपर ग्रैंड ज्यूरी ने महीनों तक सुनवाई की और ट्रंप के कुछ करीबियों के बयान दर्ज किए। ताकि पता लगा सके कि उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के तत्कालीन उम्मीदवार जो बाइडन से मिली हार को पलटने के लिए किस तरह की कोशिश की। अब सवाल यह है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए क्या ट्रंप की राह अब और अधिक मुश्किल हो जाएगी।

वर्ष 2020 में बाइडन ने चुनाव में जीत के बाद जनवरी 2021 में राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी। ट्रंप (77) के खिलाफ अमेरिका को धोखा देने की साजिश रचने, गवाहों से छेड़छाड़ करने, नागरिकों के अधिकारों के खिलाफ साजिश रचने और आधिकारिक प्रक्रिया को बाधित करने की कोशिश का अभियोग तय किया गया है। ये अभियोग ट्रंप के चुनाव (तीन नवंबर 2020) के ठीक बाद दो महीने से अधिक समय तक उठाए गए कदमों को लेकर हैं। ट्रंप ने 20 जनवरी 2021 को व्हाइट हाउस छोड़ दिया था। अमेरिका के 2020 राष्ट्रपति चुनाव के फैसले को पलटने की नियत से छह जनवरी 2021 को जब संसद बाइडन की जीत की पुष्टि करने वाली थी, उस दिन ट्रंप के समर्थकों ने ‘यूएस कैपिटल’ (अमेरिकी संसद) पर हमला किया था।

अभियोग में कही गई ये महत्वपूर्ण बात

अभियोग पत्र में कहा गया, ‘‘हार के बावजूद प्रतिवादी (ट्रंप) सत्ता में बने रहने को प्रतिबद्ध था। इसलिए तीन नवंबर 2020 को चुनाव के दिन से करीब दो महीने से अधिक समय तक प्रतिवादी ने झूठ फैलाया कि चुनाव के नतीजे फर्जी हैं और वास्तव में उसने जीत दर्ज की है। ये दावे गलत थे और प्रतिवादी यह जानता था।’’ ट्रंप ने अपने बयान में समर्थकों से कहा कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया गया और उनपर लगे आरोप राजनीति से प्रेरित हैं। ट्रंप ने उन आरोपों को भी खारिज कर दिया कि 2020 के चुनाव के बाद उन्होंने कुछ गलत किया था। राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए ट्रंप अग्रणी रिपब्लिकन उम्मीदवार हैं और उन्हें तीन अगस्त को संघीय अदालत के समक्ष पेश होने का निर्देश दिया गया है।

ट्रंप ने आरोपों से किया इनकार

डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया की ग्रैंड ज्यूरी ऑफ सिटीजन द्वारा जारी अभियोग में छह अज्ञात सह साजिशकार्ताओं का भी उल्लेख है जिनमे से एक रूडी गुलियानी को माना जा रहा है जो ट्रंप की कानूनी टीम में थे। ट्रंप ने इस घटनाक्रम पर एक बयान जारी कर कहा, ‘‘ आप जानते हैं कि मैने कुछ गलत नहीं किया है। यह दस्तावेज में दर्ज है कि मैंने अमेरिकियों से कहा कि वे ‘शांतिपूर्ण’ कार्य करें और किसी तरह की हिंसा को हतोत्साहित किया। यह कुछ नहीं बल्कि चुनाव में हस्तक्षेप और कुटिल जो (बाइडन) की आखिरी कोशिश है जो चुनाव में हार रहे हैं।’’ (भाषा)

यह भी पढ़ें

रूस ने लिया यूक्रेन से मास्को हमले का बदला, ओडिसा पोर्ट पर भीषण ड्रोन अटैक से सबकुछ तहस-नहस

अंतरिक्ष में चंद्रमा या मंगल ग्रह पर किसी की मौत हो जाए तो मृत शरीर का क्या होगा, यहां पढ़ें हैरतअंगेज जानकारी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement