Saturday, April 13, 2024
Advertisement

शहबाज शरीफ के दोबारा पाकिस्तान का पीएम चुने जाते ही बढ़ी इमरान खान की मुश्किल, 100 से ज्यादा समर्थक गिरफ्तार

पीटीआई ने चुनावों में बड़े पैमाने पर धांधली के खिलाफ शांतिपूर्ण विरोध को रोकने के लिए "क्रूरतापूर्ण" पुलिस कार्रवाई की निंदा की है। पीटीआई मध्य पंजाब के महासचिव हम्माद अज़हर ने कहा, "विवादास्पद और फर्जी मुख्यमंत्री मरयम नवाज़ ने शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों के खिलाफ राज्य की मशीनरी का उपयोग करके फासीवाद किया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 03, 2024 16:40 IST
इमरान के समर्थकों को गिरफ्तार करती पाकिस्तान पुलिस।- India TV Hindi
Image Source : PTI इमरान के समर्थकों को गिरफ्तार करती पाकिस्तान पुलिस।

लाहौर: पाकिस्तान में शहबाज शरीफ के दोबारा प्रधानमंत्री चुने जाते ही जेल में बंद इमरान खान की मुसीबत फिर बढ़ गई है। पाकिस्तान पुलिस ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के कार्यकर्ताओं पर अपना डंडा चलाना शुरू कर दिया है। पीटीआई कार्यकर्ता पाकिस्तान के चुनाव में कथित धांधली के विरोध में रैली कर रहे थे। इससे अक्रोश में आई पाकिस्तान पुलिस ने जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी के 100 से ज्यादा समर्थकों को पंजाब के अलग-अलग हिस्सों से गिरफ्तार किया है। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी।

उल्लेखनीय है कि पार्टी संस्थापक इमरान खान के आह्वान पर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने आठ फरवरी को हुए आम चुनाव में कथित धांधली के खिलाफ शनिवार को समूचे पाकिस्तान में विरोध प्रदर्शन किए थे। ज्यादातर लोगों को लाहौर से गिरफ्तार किया गया है, जहां नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री मरयम नवाज़ ने पीटीआई समर्थकों पर कार्रवाई का आदेश दिया था। पीटीआई के एक प्रवक्ता ने बताया, “लाहौर में पुलिस ने 80 कार्यकर्ताओं और नेताओं को पीटा और गिरफ्तार कर लिया। गुजरात शहर में 20 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पंजाब के 38 शहरों और संघीय राजधानी इस्लामाबाद में विरोध प्रदर्शन हुए।

लाहौर में पुलिस ने किया लाठीचार्ज

लाहौर में पाकिस्तान पुलिस ने जीपीओ चौक और लिबर्टी चौक पर प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया। प्रवक्ता ने बताया कि मरयम नवाज़ और उनके चाचा शहबाज़ शरीफ के खिलाफ पिछले महीने चुनाव लड़ने वाले पीटीआई नेता मियां शहज़ाद फारूक और अफज़ाल अज़ीम फहट को भी गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने दावा किया कि फारूक ने मरयम को हरा दिया था, लेकिन पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने नतीजे बदल दिए। उच्चतम न्यायालय की बार के पूर्व सचिव आफताब बाजवा को भी गिरफ्तार कर लिया गया। पीटीआई के झंडे दिखाने पर खान के समर्थकों को कारों से बाहर खींचने और पीटने के वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किए जा रहे हैं। पंजाब पुलिस ने कहा कि उन्होंने सड़क जाम करने वाले प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है। शनिवार और रविवार को देश में सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ की सेवा भी बाधित रही। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

"जब तक चीन नहीं करेगा ये काम...तब तक शांति की कोई गुंजाइश नहीं", LAC विवाद पर बोले जयशंकर

मोदी को तीसरी बार PM बनाने के लिए अमेरिका में भी शुरू हुआ "अबकी बार 400 पार" का अभियान, प्रवासियों में उत्साह

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement