Monday, April 29, 2024
Advertisement

जापान में हो रहे G-7 सम्मेलन में भारत ने जलवायु परिवर्तन को लेकर कही ये बात, पीएम मोदी की सोच को भी रखा सामने

भारत ने जापान के सापोरो में जलवायु, ऊर्जा और पर्यावरण के मुद्दे पर जी-7 मंत्रियों की बैठक में रविवार को कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि पर्यावरणीय कार्रवाई के साथ मिलकर समग्र रूप से जलवायु परिवर्तन से संबंधित मुद्दों का समाधान किया जाये। इस दौरान भारत ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए पीएम मोदी के मिशन से भी अवगत कराया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: April 16, 2023 20:21 IST
G-7 सम्मेलन, जापान- India TV Hindi
Image Source : AP G-7 सम्मेलन, जापान

भारत ने जापान के सापोरो में जलवायु, ऊर्जा और पर्यावरण के मुद्दे पर जी-7 मंत्रियों की बैठक में रविवार को कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि पर्यावरणीय कार्रवाई के साथ मिलकर समग्र रूप से जलवायु परिवर्तन से संबंधित मुद्दों का समाधान किया जाये। इस दौरान भारत ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए पीएम मोदी के मिशन से भी अवगत कराया। बैठक के समापन सत्र को संबोधित करते हुए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने मिशन ‘लाइफ’ के माध्यम से व्यक्तिगत और सामुदायिक कार्रवाई को प्रोत्साहित करने के प्रयासों सहित पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने के लिए सामूहिक कार्रवाई पर भारत द्वारा बल दिए जाने को रेखांकित किया।

 

उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत और सामुदायिक व्यवहार बदलने से पर्यावरण और जलवायु संकट के प्रभावों को कम करने पर सार्थक प्रभाव पड़ सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल ‘मिशन लाइफ’ (पर्यावरण के लिए जीवनशैली) की शुरुआत की थी, जो संसाधनों के ‘‘सचेत और विवेकपूर्ण उपयोग’’ पर केंद्रित व्यवहार परिवर्तन को प्रेरित करने के लिए वैश्विक जनांदोलन का आह्वान करता है। यादव ने कहा, ‘‘पारिस्थितिक तंत्र के संरक्षण और पुनर्स्थापन से हमें जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने और इससे निपटने में मदद मिल सकती है।

इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम समग्र रूप से पर्यावरणीय कार्रवाई के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन से संबंधित मुद्दों का समाधान करें।’’ मंत्री ने कहा, ‘‘जलवायु परिवर्तन, मरुस्थलीकरण और जैव विविधता की क्षति आपस में गहराई से जुड़े हुए मुद्दे हैं, जो मनुष्यों के समक्ष अस्तित्व की चुनौतियां पैदा करते हैं।’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement