Monday, April 29, 2024
Advertisement

आतंकवाद के खिलाफ 13 दिन सैन्य युद्धाभ्यास करेंगे भारत और कजाखस्तान, जेलेंगे चीन-तुर्की और पाकिस्तान

भारत और कजाखस्तान की सेनाएं 13 दिनों का मैराथन युद्धाभ्यास करने जा रही हैं। यह युद्धाभ्यास आतंकरोधी गतिविधियों के लिए किया जा रहा है। भारत और कजाखस्तान के रिश्तों में मजबूती आते देख दुश्मन चीन, पाकिस्तान और तुर्की परेशान हो उठे हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 29, 2023 16:36 IST
भारत-कजाखस्तान आर्मी (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi
Image Source : FILE भारत-कजाखस्तान आर्मी (प्रतीकात्मक)

आतंकवाद के खिलाफ भारत और कजाखस्तान की सेनाएं 13 दिनों का बड़ा सैन्य युद्धाभ्यास करने जा रही हैं। इसे देखकर पाकिस्तान, तुर्की और चीन हैरान हो गए हैं। कजाखस्तान और भारत के संबंध पिछले कुछ वर्षों में काफी मजबूत हुए हैं। यह संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाई पर पहुंचने वाले हैं। भारत और कजाखस्तान सोमवार से ओटार के कजाख सैन्य अड्डे पर 13 दिवसीय युद्धाभ्यास शुरू करेंगे, जिसका उद्देश्य आतंकवाद-रोधी सहयोग बढ़ाना है। ‘काजिंद-2023’ सैन्य अभ्यास के सातवें संस्करण में भाग लेने के लिए थलसेना और वायुसेना के 120 कर्मियों का भारतीय दल रविवार को कजाखस्तान के लिए रवाना हो गया।
 
रक्षा मंत्रालय ने कहा, ‘‘अभ्यास के इस संस्करण में दोनों पक्ष संयुक्त राष्ट्र के प्रावधान के तहत गैर-परंपरागत माहौल में आतंकवाद-रोधी अभियानों के संचालन का अभ्यास करेंगे।’’ मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्ष ‘‘खोजबीन और नष्ट करने के अभियान, छोटी टीम के अभियान आदि’’ समेत विभिन्न सामरिक अभ्यास करेंगे। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘अभ्यास काजिंद-2023 दोनों पक्षों को एक-दूसरे की रणनीति, युद्धाभ्यास और प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी हासिल करने का अवसर प्रदान करेगा।
 
युद्धाभ्यास में भारतीय डोगरा रेजिमेंट भी होगा शामिल
’’ बयान में कहा गया है कि इस संयुक्त प्रशिक्षण से उपनगरीय और शहरी परिवेश में सैन्य अभियान के लिए आवश्यक कौशल और समन्वय विकसित होगा। इसमें कहा गया है,‘‘दोनों पक्षों को एक-दूसरे से पारस्परिक रूप से सीखने का अवसर मिलेगा।’’ भारतीय सेना के दल में डोगरा रेजिमेंट की एक बटालियन के नेतृत्व में 90 जवान शामिल हैं। कजाखस्तान दल का प्रतिनिधित्व मुख्य रूप से ‘कजाख ग्राउंड फोर्सेज’ की दक्षिण क्षेत्रीय कमान के जवानों द्वारा किया जाएगा। इस अभ्यास में दोनों देशों की वायुसेनाओं के 30-30 कर्मी भी हिस्सा लेंगे। (भाषा) 
 
यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement