Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले ही इस उम्मीदवार ने वापस ले लिया अपना नाम, जानें क्या बताई वजह

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 से पहले एक बड़ी खबर सामने आ रही है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अहम प्रतिद्वंदी और उनकी ही पार्टी रिपब्लिकन के नेता माइक पेंस ने राष्ट्रपति पद की दावेदारी छोड़ने का ऐलान कर दिया है। इससे डोनाल्ड ट्रंप की राह पहले से काफी आसान हो गई है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 29, 2023 13:11 IST
माइक पेंस, पूर्व अमेरिकी उपराष्ट्रपति। - India TV Hindi
Image Source : AP माइक पेंस, पूर्व अमेरिकी उपराष्ट्रपति।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव-2024 से पहले ही एक बड़े दावेदार ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली है। इससे उनके प्रतिद्वंदियों के लिए आगे का रास्ता थोड़ा आसान जरूर हो गया है। मगर इस उम्मीदवार ने चुनाव से पहले ही अपना दावा राष्ट्रपति पद के लिए क्यों छोड़ दिया, यह जानना जरूरी है। दरअसल अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए अपनी दावेदारी की थी। इसके बाद उन्होंने अपना प्रचार प्रसार भी शुरू कर दिया था। मगर अब उन्होंने अपनी दावेदारी को छोड़ने की घोषणा की है।
 
राष्ट्रपति चुनाव से पहले ही मैदान से पीछे हटने के लिए उन्होंने इसके कई कारण बताए हैं। माइक पेंस ने कहा कि चुनाव लड़ने के लिए वह धन जुटाने और इसके लिए आवश्यक लोकप्रियता हासिल करने में विफल रहे। इसके बाद यह फैसला लिया है। माइक पेंस ने अपनी दावेदारी छोड़ने के ऐलान के साथ ही व्हाइट हाउस के लिए अपना अभियान समाप्त कर दिया। उन्होंने लास वेगास में रिपब्लिकन यहूदी गठबंधन की सभा में कहा, ‘‘बहुत विचार-विमर्श के बाद, मैंने राष्ट्रपति पद के लिए अपना अभियान आज से प्रभावी रूप से स्थगित करने का निर्णय लिया है। हम हमेशा से ही जानते थे कि यह एक कठिन लड़ाई होगी, लेकिन मुझे इसे लेकर कोई पछतावा नहीं है।’
 
ट्रंप की राह हुई आसान
माइक पेंस के दावेदारी छोड़ने से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की राह अब काफी आसान हो गई है। ट्रंप अपने ऊपर कई तरह के मुकदमे झेलने के बावजूद राष्ट्रपति चुनाव लड़ने पर आमादा हैं। जबकि उनकी ही पार्टी के कई नेता ट्रंप की बढ़ती उम्र के चलते नहीं चाहते कि वह दोबारा राष्ट्रपति बनें। मगर ट्रंप हर हाल में चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुके हैं। 
’ ​(एपी) 
 
यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement