Monday, April 29, 2024
Advertisement

India-China Military News: नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, कमांडर स्तर की वार्ता के बाद पैंगोंग झील के पास कर रहा सैन्य अभ्यास

India-China Military News: भारत और चीन के बीच हुई 16वें दौर की सैन्य वार्ता के दौरान पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद से जुड़े मुद्दों को हल करने को लेकर सहमति नहीं बन सकी थी।

Reported By : Manish Prasad Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: July 19, 2022 10:40 IST
India-China Military News- India TV Hindi
Image Source : FILE India-China Military News

Highlights

  • PLA पैंगोंग झील के पास कर रही सैन्य अभ्यास
  • 16वीं कोर कमांडर स्तर की वार्ता के बाद उठाया ये कदम
  • 16वीं कोर कमांडर स्तर की वार्ता में नहीं बनी थी पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद पर सहमति

India-China Military News:  भारत और चीन के बीच हालही में 16वें दौर की सैन्य वार्ता हुई थी। इस वार्ता में पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद से जुड़े मुद्दों को हल करने को लेकर सहमति नहीं बन सकी थी। लेकिन अब खबर सामने आई है कि चीनी सेना (PLA) ने पैंगोंग झील (Pangong Lake)  के पास सैन्य अभ्यास किया है। चीनी सेना ( PLA Troops) के इस कदम को लेकर सवाल उठ रहे हैं कि क्या ये चीन की नई चाल है! सवाल ये भी उठ रहे हैं कि दोस्ती की बात करने वाला चीन पैंगोंग झील पर सैन्य अभ्यास क्यों कर रहा है?

16वीं कोर कमांडर स्तर की वार्ता में क्या हल निकला?

भारत और चीन (China) के बीच हुई 16वें दौर की सैन्य वार्ता के दौरान पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद से जुड़े मुद्दों को हल करने को लेकर सहमति नहीं बन सकी थी। हालांकि, दोनों देशों के बीच इन मुद्दों का जल्द से जल्द समाधान निकालने के लिए बातचीत को जारी रखने पर सहमति बनी थी। दोनों देशों की सेनाओं के बीच ये वार्ता रविवार को हुई थी।

भारत ने चीन के सामने क्या शर्तें रखीं? 

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, सैन्य वार्ता के दौरान भारत ने चीन (China) से पूर्वी लद्दाख में गतिरोध वाले सभी स्थानों से सैनिकों को जल्द से जल्द हटाने के लिए कहा था और अप्रैल 2020 में सैन्य गतिरोध शुरू होने से पहले की यथास्थिति की बहाली की भी मांग की थी। भारत और चीन की सेनाओं की ओर से जारी एक संयुक्त बयान के मुताबिक, इस बात की फिर से पुष्टि की गई थी कि पेंडिंग मुद्दों के समाधान से क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर शांति व्यवस्था बहाल करने में मदद मिलेगी और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में भी प्रगति होगी। 

किस बात पर बनी थी सहमति

संयुक्त बयान में कहा गया था कि दोनों पक्ष पूर्वी लद्दाख में जमीन सीमा पर सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने पर सहमत हुए और लगातार "संपर्क" में बने रहने और सैन्य और राजनयिक माध्यमों के जरिए बातचीत को जारी रखने को लेकर सहमत हुए। गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर दोनों देशों ने अपने 50 से 60 हजार तक सैनिक तैनात किए हुए हैं।

मई 2020 के बाद शुरू हुआ गतिरोध 

बता दें कि पैंगोंग झील क्षेत्र में हिंसक झड़प के बाद 5 मई, 2020 को भारत और चीन (China) की सेनाओं के बीच लद्दाख सीमा  पर गतिरोध शुरू हुआ था। इसके बाद से दोनों देशों ने धीरे-धीरे हजारों सैनिकों के साथ-साथ भारी हथियारों को LAC पर तैनात कर दिया। दोनों देशों ने भारी भरकम हथियारों के साथ ही 50 से 60 हजार सैनिकों की तैनाती भी कर दी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement