1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. योग करने के लिए उमड़ी चीनियों की भीड़, भारतीय दूतावास ने रखा था कार्यक्रम

India China News: भारतीय दूतावास के योग प्रोग्राम में उमड़ी चीनी नागरिकों की भीड़

चीन में भारतीय राजदूत प्रदीप कुमार रावत और उपराजदूत डॉ. एक्विनो विमल ने बीजिंग के इंडिया हाउस में आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

PTI Reported by: PTI
Published on: June 18, 2022 20:50 IST
India China News, India China Relations, India China Yoga, India China Indian Embassy- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/EOIBEIJING Connecting ‘I’ to the ‘We’ and  the ‘We’ to the ‘World’, says Indian Embassy.

Highlights

  • भारतीय दूतावास के एक योग कार्यक्रम में बड़ी संख्या में चीनियों ने हिस्सा लिया।
  • चीन में योग दिवास का दिन काफी जोश और जज्बे के साथ मनाया जाता है।
  • शनिवार के कार्यक्रम का एक विशेष आकर्षण ‘ड्रीम योगा’ की स्टेनलेस स्टील की मूर्ति थी।

India China News: चीन में योग को लेकर काफी क्रेज है और यह बात शनिवार को एक बार फिर साबित हो गई। 21 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह से पहले शनिवार को बीजिंग में भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित एक योग कार्यक्रम में बड़ी संख्या में चीनी योग प्रेमियों ने हिस्सा लिया। 2014 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के बाद आमतौर पर चीन में यह दिन काफी जोश और जज्बे के साथ मनाया जाता है।

‘कोविड ‘टाइम किलर’ है और योग ‘कोविड किलर’ है’

चीन में भारतीय राजदूत प्रदीप कुमार रावत और उपराजदूत डॉ. एक्विनो विमल ने बीजिंग के इंडिया हाउस में आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। भारतीय दूतावास ने एक ट्वीट में कहा, ‘मैं' को 'हम' और 'हम' को 'विश्व' से जोड़कर, बीजिंग के योग उत्साही आज सुबह योग की आम चेतना को जगाने के लिए एक साथ आए।’ रावत ने महामारी के युग में योग की अनिवार्यता के बारे में बोलते हुए कहा, ‘कोविड ‘टाइम किलर’ है और योग ‘कोविड किलर’ है।’


रावत ने कई डिजिटल कैंपेन्स की जानकारी दी
रावत ने इस साल के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले दूतावास द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों के साथ-साथ डिजिटल कैंपेन्स के बारे में भी बताया जिसमें आसन श्रृंखला, फोटो और वीडियो प्रतियोगिताएं शामिल हैं। शंघाई, ग्वांगझू और हांगकांग में भारतीय वाणिज्य दूतावासों के अलावा चीन के 75 योग स्कूल भी यहां इंडिया हाउस में आयोजित शनिवार के कार्यक्रम से जुड़े।

‘ड्रीम योगा’ की स्टेनलेस स्टील की मूर्ति विशेष आकर्षण
शनिवार के कार्यक्रम का एक विशेष आकर्षण ‘ड्रीम योगा’ की स्टेनलेस स्टील की मूर्ति थी, जिसे बीजिंग निवासी भारतीय कलाकार गुरजिंदर कौर द्वारा तैयार किया गया है। विभिन्न योग विद्यालयों के कई चीनी योग शिक्षकों ने घंटे भर के योग सत्र में भाग लिया। बता दें कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर दुनिया के तमाम देशों में बड़े पैमाने पर आयोजन होते हैं।