Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारत के दोस्त श्रीलंका ने 23 भारतीयों का पीछा कर किया गिरफ्तार, नौसेना ने जब्त कर लीं नौकाएं

श्रीलंका ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अपने 23 भारतीयों को समुद्र में पीछा करके गिरफ्तार कर लिया है। यही नहीं, गिरफ्तार करने के बाद नौकाएं भी जब्त कर ली हैं। जानिए क्या है पूरा मामला?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 05, 2024 12:37 IST
श्रीलंका ने 23 भारतीयों का पीछा कर किया गिरफ्तार- India TV Hindi
Image Source : FILE श्रीलंका ने 23 भारतीयों का पीछा कर किया गिरफ्तार

Sri Lanka and India: भारत के दोस्त श्रीलंका पर चीन आर्थिक मदद के बहाने दबाव डालता है। यही कारण है कि हंबनटोटा बंदरगाह पर चीनी जासूसी जहाज के आने पर वह कुछ भी ताकत के साथ नहीं कह पाता है। इसी बीच ताजा घटनाक्रम के तहत भारत के दोस्त श्रीलंका ने 23 भारतीयों को समंदर में पीछा करके गिरफ्तार कर लिया। यही नहीं, उनकी नौकाएं भी जब्त कर लीं। 

मिली जानकारी के अनुसार श्रीलंकाई नौसेना ने अपने समुद्री क्षेत्र में अवैध रूप से मछलियां पकड़ने के आरोप में 23 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया और दो नौकाएं जब्त कर लीं। श्रीलंकाई नौसेना ने रविवार को कहा कि जाफना के उत्तरी डेफ्ट द्वीप से शनिवार को मछुआरों को गिरफ्तार किया गया और उनकी दो नौकाएं जब्त कर ली गईं। इसमें बताया गया है कि पकड़े गए 23 मछुआरों और उनकी नौकाओं को कांकेसनथुरई बंदरगाह ले जाया गया और उन्हें आगे की कार्रवाई के लिए मैलादी मत्स्य निरीक्षक को सौंपा जाएगा।

श्रीलंकाई नौसेना ने अभियान चलाकर नौकाओं का किया पीछा

बयान में कहा गया है, ‘श्रीलंकाई नौसेना ने तीन फरवरी 2024 की रात को श्रीलंकाई जलक्षेत्र से मछली पकड़ने वाली भारतीय नौकाओं का पीछा करने के लिए एक विशेष अभियान चलाया। अभियान के तहत दो भारतीय नौकाओं को जब्त किया गया और जाफना में डेफ्ट द्वीप के तट पर श्रीलंका के उत्तरी जल क्षेत्र में अवैध रूप से मछली पकड़ रहे 23 भारतीय नागरिकों को पकड़ा।’ श्रीलंका की नौसेना विदेशी नौकाओं द्वारा अवैध रूप से मछली पकड़ने पर लगाम लगाने के लिए अपने समुद्री क्षेत्र में नियमित गश्त करती है और अभियान चलाती है। 

कई बार पाक जलडमरू में गोलीबारी कर चुके हैं श्रीलंकाई नौसैनिक

भारत और श्रीलंका के बीच संबंधों में मछुआरों का मुद्दा विवादास्पद है। श्रीलंकाई नौसैनिकों ने कई बार पाक जलडमरू में भारतीय मछुआरों पर गोलीबारी भी की है। पाक जलडमरू तमिलनाडु को श्रीलंका से अलग करने वाली एक संकीर्ण जलसंधि है और दोनों देशों के मछुआरों के लिए मछली पकड़ने के लिहाज से समृद्ध क्षेत्र है। श्रीलंका ने जनवरी में भारत के 36 मछुआरों को गिरफ्तार किया था। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement