Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारत-पाकिस्तान का ऐसा भी है रिश्ता, 36 के आंकड़े के बावजूद दोनों देश निभाते हैं ये अहम वादा, जानें क्या

भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते चाहे जैसे हों, लेकिन वे हर साल दो बार अपने-अपने देश में सजा काट रहे एक-दूसरे के कैदियों और मछुआरों की सूची जारी करते हैं। जानिए पूरी खबर-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: July 01, 2023 17:11 IST
india-pakistan relation- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO भारत-पाकिस्तान का रिश्ता

India-Pakistan Relation: विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी किया है कहा है कि भारत और पाकिस्तान ने शनिवार को नई दिल्ली और इस्लामाबाद में एक साथ राजनयिक चैनलों के माध्यम से अपने-अपने देश में हिरासत में रह रहे नागरिक कैदियों और मछुआरों की सूची का आदान-प्रदान किया। कॉन्सुलर एक्सेस पर 2008 के समझौते के प्रावधानों के तहत, दोनों देश ऐसी सूचियों का आदान-प्रदान हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई को करते हैं।

भारत-पाकिस्तान ने शेयर की सूची

"भारत ने अपनी हिरासत में 343 नागरिक कैदियों और 74 मछुआरों की सूची साझा की है, जो पाकिस्तानी हैं या पाकिस्तानी माने जाते हैं। इसी तरह, पाकिस्तान ने अपनी हिरासत में 42 नागरिक कैदियों और 266 मछुआरों की सूची साझा की है, जो भारतीय हैं या पाकिस्तानी माने जाते हैं। विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारत सरकार ने पाकिस्तान की हिरासत से नागरिक कैदियों, लापता भारतीय रक्षा कर्मियों और मछुआरों को उनकी नौकाओं सहित शीघ्र रिहाई और स्वदेश वापसी का आह्वान किया है।

भारत ने पाकिस्तान से की रिक्वेस्ट

"इस संदर्भ में, पाकिस्तान को 254 भारतीय मछुआरों और 04 भारतीय नागरिक कैदियों की रिहाई और स्वदेश वापसी में तेजी लाने के लिए कहा गया था, जिन्होंने अपनी सजा पूरी कर ली है। इसके अलावा, पाकिस्तान को शेष 12 मछुआरों और 14 नागरिकों को तत्काल राजनयिक पहुंच प्रदान करने के लिए कहा गया है। पाकिस्तान की हिरासत में कैदी, जिनके बारे में माना जाता है कि वे भारतीय हैं।

आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि, पाकिस्तान से अनुरोध किया गया है कि वह ऐसे सभी भारतीयों, जो कि भारतीय नागरिक कैदियों और मछुआरों की सुरक्षा, संरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करे, जब तक उनकी रिहाई और भारत वापसी नहीं हो जाती।'' .

भारत एक-दूसरे के देश में कैदियों और मछुआरों से संबंधित मामलों सहित सभी मानवीय मामलों को प्राथमिकता के आधार पर संबोधित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस संदर्भ में, भारत ने पाकिस्तान से मछुआरों सहित 62 पाकिस्तानी कैदियों की राष्ट्रीयता स्थिति की पुष्टि करने के लिए अपने स्तर पर आवश्यक कार्रवाई में तेजी लाने का आग्रह किया है, जिनकी स्वदेश वापसी पाकिस्तान से राष्ट्रीयता की पुष्टि के अभाव में लंबित है।

बता दें कि साल 2014 के बाद से, सरकार के निरंतर प्रयासों के परिणामस्वरूप, 2,559 भारतीय मछुआरों और 63 भारतीय नागरिक कैदियों को पाकिस्तान से वापस लाया गया है। विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसमें 398 भारतीय मछुआरे और 05 भारतीय नागरिक कैदी शामिल हैं जिन्हें इस साल अब तक पाकिस्तान से वापस लाया गया था।

ये भी पढ़ें:

फ्रांस में जारी दंगों के बीच 'योगी मॉडल' की मांग, असदुद्दीन ओवैसी बोले- ये तारीफ के भूखे हैं

सपा कार्यकर्ताओं ने टमाटर जैसा केक काटकर मनाया अखिलेश यादव का बर्थडे, कहा- मिठाइयां महंगी हो गईं हैं

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement