Thursday, April 25, 2024
Advertisement

भारत के बजट की तालिबान में हो रही जमकर तारीफ, भूटान भी हुआ मुरीद

भारत ने अफगानिस्तान के अलावा भूटान को भी 2400 करोड़ रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है। यह विदेश मंत्रालय के विकास कोष का कुल 41.04 प्रतिशत है।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: February 02, 2023 22:23 IST
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण - India TV Hindi
Image Source : PTI केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट की तारीफ सिर्फ देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी हो रही है। भारत के इस शानदार बजट की तारीफ संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बाद अब तालिबान और भूटान ने भी की है। जी हां, अफगानिस्तान में तालिबान सरकार ने भारत सरकार के उस फैसले की सराहना की है जिसमें देश को 200 करोड़ रुपये देने का फैसला किया गया है। भारत सरकार ने 1 फरवरी को साल 2023 का बजट पेश कर दिया। इस बजट में अफगानिस्तान के लिए इस राशि की घोषणा की गई थी। यह राशि अफगानिस्तान के विकास पर खर्च की जाएगी। तालिबान ने भारतीय मीडिया के जवाब में फैसले के लिए अपनी खुशी व्यक्त की।

दोनों देशों के बीच विश्वास बढ़ेगा: तालिबान

प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा है कि तालिबान भारत द्वारा घोषित सहायता की सराहना करता है। इस घोषणा से दोनों देशों के संबंध आगे बढ़ सकेंगे। साथ ही दोनों देशों के बीच विश्वास भी बढ़ेगा। भारत ने लगातार दूसरे साल अफगानिस्तान को सहायता देने का ऐलान किया है। तालिबान के सत्ता में आने के बाद कई लोगों को शक था कि रिश्ते कैसे होंगे। हालांकि, भारत ने अभी तक तालिबान शासन को मान्यता नहीं दी है। अगस्त 2021 में, तालिबान ने अफगानिस्तान पर फिर से शासन किया।

भूटान को भी 2400 करोड़ रुपये की सहायता राशि 

भारत और अफगानिस्तान के बीच संबंध काफी ऐतिहासिक हैं। कई बार भारत से देश को गेहूं, वैक्सीन और मानवीय सहायता भेजी जा चुकी है। भारत ने अफगानिस्तान के अलावा भूटान को भी 2400 करोड़ रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है। यह विदेश मंत्रालय के विकास कोष का कुल 41.04 प्रतिशत है। विदेश मंत्रालय की तरफ से इस साल बजट में 18,050 करोड़ रुपये की सहायता राशि तय की गई है। यह पिछले साल के मुकाबले 4.64 फीसदी ज्यादा है।

ये भी पढ़ें

'वेतन विवाद' को लेकर मिनी लॉकडाउन में डूबा ब्रिटेन! इतने मिलियन कर्मचारी हड़ताल पर, लाखों ने किया वॉकआउट

पाकिस्तान की सड़कों पर पुलिस ने निकाला विरोध मार्च, जानें क्या है मामला

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement