Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Indian Delegation Visits Afghanistan: भारतीय प्रतिनिधिमंडल काबुल के दौर पर गया, बौखलाए पाकिस्तान ने दिया यह रिएक्शन

Indian Delegation Visits Afghanistan: भारत का एक प्रतिनिधियमंडल अफगानिस्तान गया है, जहां उसने कई तालिबान नेताओं से बात की है। भारत की इस पहल से पाकिस्तान बुरी तरह बौखला गया है।

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: June 04, 2022 7:22 IST
Indian Delegation Visits Afghanistan- India TV Hindi
Image Source : ANI FILE PHOTO Indian Delegation Visits Afghanistan

Highlights

  • पाक ने कहा-अफगानिस्तान में कोई देश 'स्थिति बिगाड़ने' वाली भूमिका न निभाए
  • भारतीय दल ने तालिबान नेताओं से की बातचीत
  • भारत से भेजे गए गेहूं और अन्य राहत कार्यों पर हुई चर्चा

Indian Delegation Visits Afghanistan: भारत ने लंबी हिचकिचाहट के बाद आखिरकार तालिबान से अनौपचारिक संबंध जोड़ने का फैसला किया है। भारत का एक प्रतिनिधियमंडल अफगानिस्तान गया है, जहां उसने कई तालिबान नेताओं से बात की है। साथ ही वहां पर भारत की ओर से चलाए जा रहे राहत कार्यों का जायजा लिया है। भारत की इस पहल से पाकिस्तान बुरी तरह बौखला गया है और वहां खलबली मच गई है। भारतीय दल के इस दौर पर चीन की निगाहें भी लगी हुई हैं।पिछले साल अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद भारत का उससे यह पहला अनौपचारिक संपर्क है। भारतीय प्रतिनिधिमंडल के इस दौरे पर पाकिस्तान के साथ ही चीन की भी निगाहें लगी हुई हैं। पाकिस्तान को आशंका है कि तालिबान के साथ संपर्क मजबूत करके पाकिस्तान पर भारत दबाव डालना चाहता है।

बौखलाए पाक ने कहा-अफगानिस्तान में कोई देश 'स्थिति बिगाड़ने' वाली भूमिका न निभाए

पिछले साल अफगानिस्तान की सत्ता पर तालिबान के काबिज होने के बाद पहली बार भारतीय दल के काबुल की यात्रा पर जाने के एक दिन बाद शुक्रवार को पाकिस्तान ने कहा कि वह नहीं चाहेगा कि अफगानिस्तान में कोई भी देश 'स्थिति बिगाड़ने' वाली भूमिका निभाए। भारत से विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ राजनयिक की अगुवाई में एक दल काबुल गया है जो उस देश में भारतीय मानवीय सहायता अभियान और आपूर्ति का जायजा लेगा और वहां सत्तारूढ़ तालिबान के वरिष्ठ सदस्यों से मुलाकात भी करेगा। 

भारत से भेजी गई सहायता पर प्रतिनिधिमंडल काबुल में करेगा चर्चा

भारतीय विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि इस दल का नेतृत्व पाकिस्तान, अफगानिस्तान, ईरान (पीएआई) के लिए वरिष्ठ राजनयिक जेपी सिंह कर रहे हैं। यह दल तालिबान के वरिष्ठ सदस्यों से मुलाकात कर भारत की ओर से भेजी गयी सहायता के बारे में चर्चा करेगा। वहीं, शुक्रवार को पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता आसिम इफ्तिखार ने प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि अफगानिस्तान में भारत की भूमिका के संदर्भ में पाकिस्तान के विचार जगजाहिर हैं।

भारतीय दल की काबुल यात्रा और भारत के अफगानिस्तान में दूतावास दोबारा खोले जाने की खबरों से जुड़े सवाल पर प्रवक्ता ने कहा, 'अफगानिस्तान में भारत की भूमिका के बारे में हमारे विचार ऐतिहासिक रूप से जगजाहिर हैं। हालांकि, हाल में अफगान अधिकारियों के अनुरोध पर पाकिस्तान ने एक विशेष संकेत के रूप में भारतीय गेहूं की खेप को (अफगानिस्तान ले जाने के लिए) परिवहन की अनुमति दी थी।' उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान नहीं चाहता कि कोई भी देश स्थिर और समृद्ध अफगानिस्तान के रास्ते में स्थिति बिगाड़ने वाली भूमिका निभाए।’ 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement