Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर पहुंचे ईरान, उधर इस शिया देश ने पाकिस्तान पर दागीं मिसाइल, ये कैसा संयोग?

इधर भारतीय विदेश मंत्री ईरान की यात्रा पर गए और उधर ईरान ने भारत के दुश्मन पाकिस्तान पर बड़ा मिसाइल अटैक कर दिया। अचानक हमले से पाकिस्तान सकते में है। सवाल यह उठ रहा है कि यह हमला जयशंकर की यात्रा का संयोग है या कोई कड़ा संदेश?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 17, 2024 15:48 IST
भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने की ईरान की यात्रा- India TV Hindi
Image Source : PTI भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने की ईरान की यात्रा

Jaishankar Iran Visit and Pakistan : इजराइल और हमास में जंग के बीच ईरान भी आक्रामक हो गया है। पहले उसने इराक और सीरिया पर मिसाइलें दागीं। इसके बाद पाकिस्तान में भी मिसाइल से हमला कर दिया। ईरान के इस हमले से पाकिस्तान में कई मौतें भी हुई हैं। बड़ी बात यह है कि इधर भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ईरान की यात्रा पर पहुंचे और उधर इस शिया देश ईरान ने ताकतवर पड़ोसी पाकिस्तान पर भी मिसाइलें दाग डालीं। जयशंकर के ईरान पहुंचने और ईरान के पाकिस्तान पर मिसाइल से हमला करने का यह महज संयोग है या पाकिस्तान को कोई कड़ा संदेश?

ईरान ने पाकिस्तान के अंदर मिसाइलें दागी हैं।  पाकिस्तान के अंदर बलूच आतंकी समूह जैश अल-अदल के मुख्यालय पर ईरान ने ड्रोन और मिसाइल से सटीक हमला किया है। इस हमले के साथ ही दोनों मुस्लिम देशों में तनाव और बढ़ गया है। वैसे ईरानी हमले से एक बार फिर यह पुख्ता हो गया है कि पाकिस्तान का डिफेंस सिस्टम कितना लचर है।

ईरान की धरती से आतंकवाद को कड़ा संदेश

अहम बात यह है कि ईरान की पाकिस्तान पर मिसाइल दागने की घटना ऐसे समय पर हुई, जब भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ईरान की यात्रा पर गए थे। ऐसे में जयशंकर की यात्रा और ईरान के पाकिस्तान पर हमले को भी जोड़कर देखा जा रहा है। भारत और पाकिस्तान की दुश्मनी जगजाहिर है। वहीं ऐसे में ईरान का पाक पर मिसाइल हमला महज संयोग है या फिर ईरान की धरती से आतंकवाद के खिलाफ कोई कड़ा संदेश, यह सवाल उठ रहा है। पाकिस्तान में पल रहे आतंकियों से भारत भी परेशान है। विदेश मंत्री जयशंकर की चर्चा में रणनीतिक चाबहार बंदरगाह परियोजना से लेकर समुद्री सुरक्षा और खाड़ी में बढ़ते खतरे समेत कई मुद्दे शामिल रहे।

ईरानी हमलों से स्पष्ट है कि पाक आतंकियों का पनाहगाह

ईरान की पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक यह स्पष्ट करती है कि पाकिस्तान आतंकियों की पनाहगाह है। पाकिस्तान में ही ओसामा बिन लादेन, दाउद इब्राहिम जैसे आतंकियों को ​जगह मिलती रही है। ईरान की यह प्रतिक्रिया आतंकवाद के खिलाफ प्रयासों की संवेदनशीलता को दिखाती है।

ईरानी हमले पर क्या बोला पकिस्तान?

पाकिस्तान ने ईरान के मिसाइल हमलों की कड़ी निंदा की और इसे अपने हवाई क्षेत्र का अकारण उल्लंघन बताया है। ईरान के हमले में पाकिस्तान दो बच्चों की मौत बता रहा है। लेकिन हकीकत क्या है और ज्यादा मौतें भी हुई हैं, संभव है कि पाक यह​ छिपा रहा हो। कई लोग हताहत भी हुए हैं। पाकिस्तान ने इस घटना को पूरी तरह से अस्वीकार्य बताया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement