Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Indonesia Stadium Stampede: इंडोनेशिया ढहा देगा वो फुटबॉल स्टेडियम, जहां भगदड़ में गई थी 133 लोगों की जान

इंडोनेशिया के प्रेसिडेंट जोको विडोडो ने अपने देश के लोगों से वादा किया है कि वह इस स्टेडियम को गिराकर नए तरीके से बनवाएंगे, ताकि भविष्य में फिर कोई ऐसी घटना ना हो। सबसे बड़ी बात की इंडोनेशिया के प्रेसिडेंट ने ये फैसला फीफा के प्रेसिडेंट जियानी इंफैंटिनी के साथ मुलाकात के बाद लिया है।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: October 18, 2022 16:34 IST
Indonesia Stadium Stampede- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Indonesia Stadium Stampede

Highlights

  • इंडोनेशिया ढहा देगा वो फुटबॉल स्टेडियम
  • जहां भगदड़ में गई थी 133 लोगों की जान
  • पर्सेबाया के खिलाड़ियों को देनी पड़ी थी सुरक्षा

इंडोनेशिया की सरकार ने फैसला किया है कि वो उस फुटबॉल स्टेडियम को ढहा देगी, जहां भगदड़ मचने पर 133 लोगों की जान चली गई थी। वहां के प्रेसिडेंट जोको विडोडो ने अपने देश के लोगों से वादा किया है कि वह इस स्टेडियम को गिराकर नए तरीके से बनवाएंगे, ताकि भविष्य में फिर कोई ऐसी घटना ना हो। सबसे बड़ी बात की इंडोनेशिया के प्रेसिडेंट ने ये फैसला फीफा के प्रेसिडेंट जियानी इंफैंटिनी के साथ मुलाकात के बाद लिया है।

क्या हुआ था उस दिन

दिन 1 अक्टूबर 2022, इंडोनेशिया के ईस्ट जावा में स्थित एक फुटबॉल स्टेडियम में मैच खेला जा रहा था। ये फुटबॉल मैच था पर्सेबाया सुरबाया (Persebaya Surabaya) बनाम जावानीस क्लब अरेमा (Arema FC) का, इस मैच में पर्सेबाया सुरबाया ने जीत दर्ज की, लेकिन यह जीत जावानीस क्लब अरेमा के समर्थकों को हजम नहीं हुई। इसके बाद स्टेडियम में ही दोनों टीमों के समर्थक आपस में भिड़ गए। यह भिड़ंत इतनी घातक थी कि इससे पूरे स्टेडियम में भगदड़ मच गई और 133 लोगों की इसमें मौत हो गई।

पर्सेबाया के खिलाड़ियों को देनी पड़ी थी सुरक्षा

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, कथित तौर पर लड़ाई तब शुरू हुई जब हजारों अरेमा प्रशंसक अपनी टीम के हारने के बाद मैदान में घुस गए। इस दौरान Persebaya के खिलाड़ी तुरंत मैदान से बाहर चले गए। उन्हें लोकल पुलिस ने सुरक्षा भी दी, हालांकि इसके बावजूद कुछ Arema के खिलाड़ी जो अभी भी मैदान पर थे, भीड़ ने उन पर भी हमला कर दिया। मीडिया रिपोर्टों में बताया गया कि पुलिस द्वारा भीड़-भाड़ वाले स्टैंडों पर आंसू गैस के गोले दागने के बाद भगदड़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई जिसमें कई हताहत हुए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement