Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ईरान पश्चिम एशिया में बेहद ताकतवर, पाकिस्तान भी परमाणु देश, जंग हुई तो कौन पड़ेगा भारी?

ईरान और पाकिस्तान में तनाव और बढ़ गया है। दोनों देशों ने एकदूसरे की सीमा में जाकर आतंकियों पर अटैक किया है। यह तनाव बढ़ा, तो जंग भी हो सकती है। जानिए ऐसी स्थिति में कौन किस पर भारी है?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: January 19, 2024 6:20 IST
ईरान Vs पाकिस्तान- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA ईरान Vs पाकिस्तान

Iran Vs Pakistan Army Capicity: ईरान और पाकिस्तान के बीच तनातनी बढ़ गई है। ईरान ने पाकिस्तान की सीमा में स्थित आतंकी संगठन पर मिसाइल अटैक किया। जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान ने भी ईरान की सीमा में हवाई हमला किया। इस कारण दोनों देशों में तनाव बढ़ गया है। हालांकि ईरान ने कहा कि उसका उद्देश्य केवल आतंकियों पर कार्रवाई करना था, सिविल लोगों पर नहीं। वहीं पाकिस्तान ने भी जवाबी कार्रवाई ईरान सीमा के आतंकियों पर की। यह तनातनी बड़ा रूप ले रही है। डर इस बात का है कि पहले से ही पश्चिम एशिया में अशांति चल रही है, कहीं इन दोनों देशों में भी जंग न छिड़ जाए। यदि ऐसा होता है तो दोनों एकदूसरे के सामने कहां टिकते हैं? कितनी है दोनों की ताकत?

पाकिस्तान और ईरान में ताजा तनातनी बढ़ गई है। इस सप्ताह की शुरुआत से अब तक दोनों देश एकदूसरे के इलाके में जाकर आतंकी ठिकानों पर अटैक कर चुके हैं। ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स के ताजा रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान को विश्व स्तर पर मिलिट्री के मामले में 9वीं सबसे मजबूत सेना के रूप में जगह दी गई है। वहीं, ईरान इसी लिस्‍ट में 14वें स्थान पर आता है।

पाकिस्तान के पास 12 लाख पैदल सैनिक

 पाकिस्तान की सेना, वायुसेना और नौसेना को दुनिया में काफी ताकतवर माना जाता है। उनके पास अल.खालिद और टाइप 90.2 सहित विभिन्न मुख्य युद्धक टैंकों और बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों की एक सीरीज है। इसमें लगभग 6.5 लाख सक्रिय.ड्यूटी कर्मी और 5.5 लाख आरक्षित कर्मी हैं, जो कुल मिलाकर लगभग 12 लाख बैठती है।

पाकः 1434 फाइटर जेट, 30 हजार नौसैनिक

पाकिस्तान के पास कुल 1434 लड़ाकू विमान हैं। इनमें एफ16 और जेएफ17 थंडर जैसे खतरनाक लड़ाकू विमान भी शामिल हैं। पाकिस्तान नौसेना की बात की जाए तो उसके पास लगभग 30 हजार जवान हैं। इसके अलावा उनके पास फ्रिगेट, पनडुब्बियां और गश्ती जहाज शामिल हैं।

ईरान मिडिल ईस्ट में सबसे ताकतवर सेना

ईरान की बात की जाए तो उनके पास मौजूद सशस्त्र बल मिडिल ईस्ट में सबसे बड़ा है। उनके पास 6.1 लाख एक्टिव जवान हैं। इसके अलावा ईरान के पास पर्याप्‍त रिजर्व फोर्स भी है। 3.5 लाख ऐसे ट्रेंड जवान भी उनकी फोर्स में हैं। इन्‍हें किसी भी वक्‍त युद्ध के मोर्चे पर भेजा जा सकता है। 

ईरान के पास 500 से ज्यादा फाइटर जेट

ईरान के पास पर्याप्त सैन्य बल है। इसमें इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान आर्मी, इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान एयर फोर्स और इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान नौसेना शामिल हैं। ईरानी एयरफोर्स के पास घरेलू स्तर पर निर्मित सैघेह और पुराने एफ.4 फैंटम सहित 500 से अधिक विमान हैं। ईरानी नौसेना लगभग 20 हजार 000 सक्रिय.ड्यूटी कर्मियों के साथ फ्रिगेट, कार्वेट और पनडुब्बियों सहित 67 यूनिट का एक विविध बेड़ा रखती है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement