Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Iran News: ईरान में कैदियों ने जेल में लगा दी आग, जानिए क्यों बंदियों ने उठाया ये कदम

Iran News: ईरान पर हमेशा से आरोप लगते आया है कि वो जेल में बंद कैदियों के साथ गलत तरीके से पेश आता है। कैदियों ने आज जेल के एक गोदाम में आग लगा दी है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: October 16, 2022 23:19 IST
Iran News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV/AP Iran News

Highlights

  • कारागार के सिलाई कार्यशाला का हिस्सा
  • इस सिलाई कार्यशाला की स्थापना की गयी थी
  • एक गोदाम को आग लगा दी

Iran News: ईरान की राजधानी तेहरान में स्थित एक कारागार में लगी आग पर कई घंटों की मशक्कत के बाद काबू पा लिया गया है, जिसमें नौ लोग झुलस गये थे। इस कारागार में अधिकतर राजनीतिक कैदी या फिर सरकार विरोधी गतिविधि में शामिल लोग बंद हैं। सरकारी मीडिया ने रविवार को यह जानकारी दी। तेहरान स्थित एविन कारा से निकल रही आग की लपटों और धुएं को शनिवार की शाम ब़डे पैमाने पर देखा जा सकता था। 

कैदियों के मानवाधिकारों का बार-बार हनन

इस बीच पुलिस हिरासत में एक युवती की मौत के कारण देश भर में हो रहा सरकार विरोधी प्रदर्शन पांचवें सप्ताह में प्रवेश कर गया। ऑनलाइन वीडियो में कारागार के आस-पास के इलाके में गोलियों की आवाज और विस्फोट की ध्वनि को सुना जा सकता था। सरकारी मीडिया ने अपनी खबरों में कहा है कि कैदियों के बीच लड़ाई के बाद आग लगी। यह बयान देश में जारी सरकार विरोधी प्रदर्शन से इस घटना को अलग दिखाने का प्रयास है । सैकड़ों लोगों को एविन कारा में रखा गया है, जिसके बारे में मानवाधिकार समूहों का कहना है कि कैदियों के मानवाधिकारों का बार-बार हनन हो रहा है। 

क्या कहा गवर्नर मोहसिन मंसूरी ने
सरकारी टीवी ने रविवार को आग लगने के बाद का एक वीडियो जारी किया है, जिसमें जली हुई दीवारों और एक कमरे की छत को दिखाया गया है, जिसके बारे में कहा गया है कि यह कारागार के सिलाई कार्यशाला का हिस्सा है । तेहरान के गवर्नर मोहसिन मंसूरी ने कहा, ‘‘सिलाई कार्यशाला में कुछ कैदियों के बीच लड़ाई के बाद यह आग लगी।’’ उन्होंने कहा कि कैदियों के लिये नौकरी का सृजन करने के उद्देश्य से इस सिलाई कार्यशाला की स्थापना की गयी थी।

कैदियों ने एक गोदाम को आग लगा दी
ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी इरना ने एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी के हवाले से शनिवार को अपनी खबरों में कहा था कि कैदियों के बीच संघर्ष हो गया, इसके बाद कैदियों ने एक गोदाम को आग लगा दी, जहां कैदियों के लिये पोशाक रखी थी, जिसके बाद आग ने भीषण रूप से ले लिया। उन्होंने बताया कि संघर्ष को खत्म कराने के लिये दंगाइयों को अन्य कैदियों से अलग किया गया। अधिकारियों ने बताया कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है और दमकलकर्मी आग की लपटों पर काबू पा रहे हैं। 

आग में नौ लोग झुलस गये हैं
तेहरान के अभियोजक अली सालेही ने बताया कि कारागार में माहौल पूरी तरह शांतिपूर्ण है और यह अशांति देश में चल रहे विरोध प्रदर्शनों से जुड़ी नहीं थी। इरना ने बाद में अपनी खबर में बिना विस्तृत जानकारी दिये बिना कहा कि इस आग में नौ लोग झुलस गये हैं। उसने एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें आग लगने के बाद एक इमारत के चारों तरफ फैले हुए मलबे को दिखाया गया है और दमकलकर्मी आग को बुझाने के लिये उस पर पानी की बौछार कर रहे हैं। अमेरिका स्थित सेंटर फॉर ह्यूमन राइट्स इन ईरान ने खबर दी है कि कारागार के भीतर सशस्त्र संघर्ष शुरू हुआ है । उसने कहा है कि कारागार के वार्ड संख्या सात में गोलियों की आवाज सुनी गयी है। हालांकि, उसकी तत्काल पुष्टि नहीं हो सकी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement