Saturday, April 20, 2024
Advertisement

इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों को लगातार ठिकाने लगा रही है इराकी सेना, हवाई हमले में 11 आतंकी ढेर

पश्चिमी और पूर्वी इराक में शनिवार को किए गए हवाई हमले में इस्लामिक स्टेट (IS) के 11 आतंकवादी मारे गए। इराकी सेना ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस हवाई हमले में आईएस के काफी नुकसान हुआ है।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: September 11, 2022 20:12 IST
Iraq army- India TV Hindi
Image Source : AP Iraq army

Highlights

  • आतंकवादियों को लगातार ठिकाने लगा रही है इराकी सेना
  • हवाई हमले में 11 आतंकी ढेर
  • इराक में कमजोर पड़ रहा आईएस

पश्चिमी और पूर्वी इराक में शनिवार को किए गए हवाई हमले में इस्लामिक स्टेट (IS) के 11 आतंकवादी मारे गए। इराकी सेना ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस हवाई हमले में आईएस के काफी नुकसान हुआ है। इराकी ज्वाइंट ऑपरेशंस कमांड (जेओसी) ने एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा कि पश्चिमी इराक के अनबर प्रांत के अल-जल्लैयात इलाके में किए गए हवाई हमले में एक स्थानीय नेता सहित सात आतंकवादी मारे गए और एक ठिकाना नष्ट हो गया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, जेओसी ने एक अलग बयान में कहा कि इराक के पूर्वी प्रांत दियाला में इराकी विमान ने खुफिया रिपोर्टों पर कार्रवाई की और हिमरीन झील के तट पर आईएस के ठिकाने पर दो हवाई हमले किए, जिसमें आतंकवादी मारे गए। आतंकियों के ठिकाने की तलाशी लेने वाले सशस्त्र बलों के साथ टकराव में आईएस का एक अन्य आतंकवादी मारा गया। सैनिकों ने तीन मोटरसाइकिलों, विस्फोटक उपकरणों और विस्फोटकों से भरे बैरल को भी नष्ट कर दिया।

इराक में कमजोर पड़ रहा आईएस

इराकी सुरक्षा बलों ने पिछले कुछ महीनों में चरमपंथी उग्रवादियों की तीव्र गतिविधियों पर कार्रवाई की है। 2017 में आईएस की हार के बाद से इराक में सुरक्षा की स्थिति में सुधार हो रहा है। हालांकि, इसके अवशेष तब से शहरी केंद्रों, रेगिस्तानों और बीहड़ क्षेत्रों में पिघल गए हैं, सुरक्षा बलों और नागरिकों के खिलाफ लगातार छापामार हमले कर रहे हैं।

कुछ दिन पहले सीरिया में हुआ था हमला

इससे पहले उत्तरी सीरिया में सेना की एक बस पर हुए हमले में 11 सैनिकों समेत 13 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि तीन सैनिक घायल हो गए थे। सीरिया की सरकारी मीडिया ने एक अज्ञात सैन्य अधिकारी के हवाले से इसकी जानकारी दी थी। सरकारी समाचार एजेंसी साना के मुताबिक, यह हमला रक्का प्रांत में हुआ, जो कभी आतंकी संगठन ‘इस्लामिक स्टेट’ (आईएस) के कब्जे में था। हालांकि, खबर में यह नहीं बताया गया है कि बस पर घात लगाकर मशीन गन से गोलीबारी की गई या फिर इसे किसी मिसाइल या सड़क किनारे रखे बम से निशाना बनाया गया। आईएस के आतंकवादियों ने पिछले कुछ महीनों में इस तरह के कई हमले किए हैं, जिसमें दर्जनों लोगों ने जान गंवाई है या घायल हुए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement