Saturday, April 27, 2024
Advertisement

फिर से सिर उठा रहा है इस्लामिक स्टेट! इस्तांबुल के चर्च में हुए हमले की जिम्मेदारी ली

तुर्की के इस्तांबुल में चर्च पर हमले की जिम्मेदारी लेते हुए इस्लामिक स्टेट ने 2 नकाबपोशों की तस्वीरें भी छापी हैं और कहा है कि हमले में एक शख्स मारा गया जबकि एक अन्य घायल हुआ है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: January 30, 2024 8:17 IST
Istanbul Church Attack, Islamic State, Church Attack- India TV Hindi
Image Source : AP इस्तांबुल में हुए चर्च हमले में एक शख्स की जान चली गई थी।

इस्तांबुल: कुछ साल पहले तक अंतिम सांसें गिन रहा कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट एक बार फिर से सिर उठाने लगा है। ताजा मामला तुर्की के इस्तांबुल का है, जहां के एक चर्च पर हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है। चर्च में रविवार को प्रार्थना सभा के दौरान हमला हुआ था जिसमें एक शख्स की मौत हो गई थी। इस्लामिक स्टेट ने रविवार देर शाम एक बयान जारी कर कहा कि उसने रविवार को इस्तांबुल के बुयुकडेरे में सैंटा मारिया चर्च के अंदर ‘ईसाई विधर्मियों पर उनके बहुदेववादी कार्यक्रम के दौरान हमला किया।’

इस्लामिक स्टेट ने 2 नाकबपोशों की तस्वीर छापी

तुर्की के गृह मंत्री अली येरलिकाया ने रविवार देर रात कहा कि इस हमले के सिलसिले में इस्लामिक स्टेट के 2 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिनमें एक ताजिकिस्तान और दूसरा रूस का रहने वाला है। आईएस का बयान उसकी मीडिया शाखा ‘अमाक’ ने पब्लिश किया है और साथ में बंदूक थामे 2 नकाबपोशों की तस्वीर भी छापी गई है। इस्लामिक स्टेट ने उन्हें हमलावर बताते हुए कहा कि इस हमले में एक व्यक्ति मारा गया जबकि एक अन्य घायल हो गया। हालांकि तुर्किये के अधिकारियों का कहना है कि हमले में एक शख्स की जान गई है और कोई अन्य घायल नहीं हुआ।

पुलिस ने 30 जगहों पर छापा मारा, 47 हिरासत में

गृह मंत्री येरलिकाया ने बताया कि इस हमले की जांच के सिलसिले में पुलिस ने 30 जगहों पर छापा मारा तथा 47 लोगों को हिरासत में लिया। उन्होंने कहा, ‘हम उन लोगों को कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे जो हमारे देश की शांति भंग करने की कोशिश करते हैं। ये लोग आतंकवादी, उनके सहयोगी, राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय आपराधिक गुट और ऐसे लोग हो सकते हैं जो हमारी एकता एवं एकजुटता को निशाना बनाते हैं।’ बता दें कि हाल ही में इस्लामिक स्टेट ने अफगानिस्तान, तुर्की, युगांडा और कांगो समेत तमाम देशों में हमले किए हैं जिनमें कई लोगों की जान गई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement