Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

इजरायल हमास युद्ध : एक हफ्ते बाद कैसे हैं जमीनी हालात, जानें अब तक क्या-क्या हुआ

इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध के एक सप्ताह पूरे हो गए हैं। इस बीच इजरायल गाजा पट्टी पर भारी बम बरसाकर वहां तबाही मचाए हुए है। करीब चार लाख से ज्यादा लोग गाजा छोड़ने पर मजबूर हो गए हैं। हालांकि इजरायल का कहना है कि वह हमास के ठिकानों पर बमबारी कर रहा है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: October 14, 2023 11:53 IST
गाजा पट्टी पर इजरायल के हवाई हमले में जमींदोज इमारतें- India TV Hindi
Image Source : एपी गाजा पट्टी पर इजरायल के हवाई हमले में जमींदोज इमारतें

Israel Hamas War: इज़राइल पर हमास का हमला हुए एक सप्ताह बीत चुका है। इस बीच गाजा पर इजरायल की बमबारी जारी है और इजरायल गाजा पर जमीनी हमले की भी पूरी तैयारी में जुटा हुआ है। इज़रायल के टैंक गाज़ा बॉर्डर की बैरिकेडिंग को तोड़कर गाज़ा पट्टी में दाखिल हो गए हैं। वहीं इजरायल की तरफ से बार-बार यह संकेत दिया जा रहा है कि अभी और बहुत कुछ होना बाकी है। 

गाजा मलबे के ढेर में बदला

इजरायल के हमले में गाजा पट्टी इलाके में भारी तबाही हुई है। पूरा शहर मलबे के ढेर में बदल चुका है। वहीं गाजा की ओर से भी इजरायल के शहरों पर रह-रहकर रॉकेट दागे जा रहे हैं। इस युद्ध में दोनों तरफ के तीन हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग घायल हुए हैं।

बंधकों के छुड़ाने पर ज्यादा जोर

गाजा पट्टी में घुसी इजरायली सेना का मुख्य फोकस बंधक बनाए गए नागिरकों को छुड़ाने का है। हालांकि हमास की ओर से यह दावा किया गया है कि इजरायल के हवाई हमलों में उसके कुछ बंधक भी मारे गए हैं। लेकिन इसकी अभी तक कोई पुष्टि नहीं हो पाई है। इस बीच संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से भी यह अपील की जा रही है कि वह गाजा में मानवीय आपदा का ख्याल रखे। क्योंकि लगातार हो रहे हमले से आम लोगों की जिंदगी पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है। वहीं इजरायल का कहना है कि वह सिर्फ हमास के ठिकानों के अपना निशाना बना रहा है। इजरायल के हमले के प्रहार को देखते हुए बड़ी संख्या में लोग गाजा से पलायन कर रहे हैं। 

इजरायल के टैंक पर सवार हमास के आतंकवादी

Image Source : एपी
इजरायल के टैंक पर सवार हमास के आतंकवादी

7 अक्टूबर को हमास ने किया हमला

सबसे पहले सात अक्टूबर को हमास के आतंकियों ने इजरायल पर पांच हजार से ज्यादा रॉकेट दागे। एक साथ इतने बड़े पैमाने पर रॉकेट हमले को संभाल पाने में इजरायल का डिफेंस सिस्टम नाकाम साबित हुआ। इस बीच रॉकेट हमले की आड़ में हमास के आतंकी पैरा ग्लाइडर की मदद से सीमा पार कर इजरायल के क्षेत्र में घुसे और सीमा पर लगी बाड़ को तोड़ दिया। इसके बाद बाइक और एसयूवी पर सवार होकर हमास के आतंकी इजरायल के शहरों में दाखिल हो गए। इन आतंकियों ने चुन चुनकर लोगों को निशाना बनाना शुरू किया। वीभत्स तरीके से लोगों की हत्याएं की। महिलाओं के साथ रेप किया, बच्चों का गला रेत दिया। फिर अपने साथ करीब 150 बंधकों को गाजा ले गए। हमास के आतंकियों ने करीब 1300 इजरायलियों की हत्या कर दी।

सात दिनों में गाजा में मची भारी तबाही

इस भीषण हमले से पूरा इजरायल हिल गया। प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने हमास के खिलाफ युद्ध का ऐलान कर दिया। गाजा पर इजरायल की वायुसेना ने भारी बमबारी शुरू कर दी। इजरायल ने एक-एक कर हमास के ठिकानों पर बम बरसाना शुरू कर दिया। पिछले सात दिनों में इजरायल ने गाजा को बिल्कुल तबाह कर दिया है। गाजा की सैंकड़ों इमारतें जमींदोज हो गई हैं।

गाजा शहर में इजरायल की बमबारी के बाद उठता धुआं

Image Source : एपी
गाजा शहर में इजरायल की बमबारी के बाद उठता धुआं

अब तक क्या-क्या हुआ

  1. सात अक्टूबर को हमास के आतंकियों ने इजरायल पर पांच हजार से ज्यादा रॉकेट दागे
  2. आतंकी पैरा ग्लाइडर की मदद से सीमा पार कर इजरायल के क्षेत्र में घुसे और सीमा पर लगी बाड़ को तोड़ दिया
  3. बाइक और एसयूवी पर सवार होकर हमास के आतंकी इजरायल के शहरों में दाखिल हुए
  4. हमास के आतंकी हमले में करीब 1300 इजरायलियों की मौत हुई दो हजार से ज्यादा लोग घायल हुए
  5. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध का ऐलान किया, अमेरिका ने खुलकर दिया साथ
  6. इजराल की सेना ने गाजा पट्टी पर भीषण बमबारी शुरू कर दी, गाजा का राशन, पानी बंद किया
  7. गाजा में इजरायल की बमबारी में करीब 1900 लोगों की मौत, पांच हजार से ज्यादा लोग घायल
  8. गाजा से बड़ी तादाद में लोगों का पलायन, करीब 4 लाख से ज्यादा लोग विस्थापित
  9. जमीनी हमले के लिए गाजा दाखिल हुई इजरायली सेना, बंधकों की तलाश जारी
  10. संयुक्त राष्ट्र संघ ने गाजा के हालात पर इजरायल से संयम बरतने की अपील की

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement