Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

इजराइल ने ईरान पर किया अटैक, धमाकों से थर्राया इस्फहान एयरपोर्ट के आसपास का इलाका

इजराइल ने ईरान पर पर अटैक कर दिया। इजराइल ने यह कदम ईरान की तरफ से किए गए हमलों के बाद उठाया है। इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि उनका देश तय करेगा कि उसे क्या करना है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 19, 2024 10:20 IST
इजराइल ने ईरान पर किया हमला (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP इजराइल ने ईरान पर किया हमला (फाइल फोटो)

Israel Attack Iran: इजराइल ने ईरान पर पलटवार करते हुए बड़ा हमला किया है। अमेरिकी मीडिया की तरफ से यह दावा किया गया है। ईरान के इस्फहान एयरपोर्ट के पास धमाकों की आवाज सुनी गई है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हाल ही में सहयोगी देशों की ओर से संयम बरतने की अपील को खारिज कर दिया था। उन्होंने कहा था कि उनका देश यह तय करेगा कि ईरान की ओर से किए गए हमलों का जवाब कैसे दिया जाए। अब इजराइल ने ईरान पर हमला कर अपने इरादे साफ कर दिए हैं कि वो चुप नहीं बैठेगा। नेतन्याहू ने कहा था, ‘‘मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं, हम अपने निर्णय स्वयं लेंगे। इजराइल अपनी रक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा वह करेगा।’’ 

परमाणु संयंत्रों को बनाया निशाना

मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि इजराइल ने ईरान के परमाणु संयंत्रों को निशाना बनाया है। इजराइल की तरफ से हमले की रिपोर्ट सामने आने के बाद ईरान ने पश्चिमी हिस्‍से में अपने एयरस्‍पेस को आवाजाही के लिए बंद कर दिया है। धमाकों के बाद कई फ्लाइट्स को डाइवर्ट भी किया गया है। ईरान ने तेहरान, इस्फहान और शिराज जा रही सभी फ्लाइटों को सस्पेंड कर दिया गया है। कम से कम आठ फ्लाइट्स को डाइवर्ट किए जाने की सूचना है। ईरानी मीडिया की तरफ से धमाकों की आवाज सुने जाने की बात कही गई है। ईरान की ‘फार्स न्‍यूज एजेंसी’ के अनुसार, इस्‍फहान एयरपोर्ट पास धमाकों की आवाज सुनई गई है। 

ईरान देगा जवाब 

ईरान का नतांज परमाणु संयंत्र इस्‍फहान में ही स्थित है। इजराइल के इस संभावित हमले को लेकर अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) पहले से ही अलर्ट पर थी। आईएईए के महानिदेशक राफेल ग्रोसी ने कहा था कि वह ईरान के परमाणु ठिकानों पर संभावित हमले को लेकर चिंतित हैं। इजराइल के इस संभावित हमले से पहले ही ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर ने चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर इजराइल काउंटर अटैक करता है तो ईरान उसका मुंहतोड़ जवाब देगा। अब इजराइल ने हमला कर दिया है।  

मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम एक्टिव

इजराइल हमले की मीडिया रिपोर्ट सामने आने के बाद तेहरान ने मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम को एक्टिव कर दिया है। इजराइल ने ईरान पर पलटवार 14 अप्रैल के हमले के बाद किया है। दोनों देशों में तनाव की शुरुआत एक अप्रैल को हुई थी। इजराइल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरान के दूतावास पर हमला किया था। इसके बाद 14 अप्रैल को ईरान ने इजराइल पर पलटवार किया था। 

यह भी पढ़ें: 

चीन के पड़ोस में तैनात होगी ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल, 'ड्रैगन' को चुभेगी भारत-फिलिपींस की ये डील

अब रूस के खिलाफ यूक्रेन ने शुरू किया छद्म युद्ध, मॉस्को भेजे विस्फोटकों से लैस GPS युक्त बैलून

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement