Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Israel Hamas War: इजरायली सैनिकों ने गाजा के मुख्य अस्पताल की घेराबंदी की, जनरेटर का ईंधन खत्म, छाया अंधेरा

इजरायल के सैनिकों ने गाजा के मुख्य अस्पताल की घेराबंदी कर दी है। जानकारी के मुताबिक अस्पताल के जनरेटर का ईंधन खत्म हो गया है। अस्पताल प्रशासन ने पांच मरीजों की मौत की पुष्टि की है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: November 12, 2023 6:10 IST
Gaza, Hamas, Israel- India TV Hindi
Image Source : PTI गाजा पट्टी इलाके में इजरयल की सैन्य कार्रवाई

दीर अल बलाह (गाजा पट्टी): इजराइल के सैनिकों ने गाजा के सबसे बड़े अस्पताल को घेराबंदी कर दी है। वहीं अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि हां के आखिरी जनरेटर का ईंधन खत्म हो गया है। अस्पताल में अब तक पांच मरीजों की मौत हो गई है। इजराइल ने शिफा अस्पताल को हमास के मुख्य कमान चौकी के तौर पर बताते हुए कहा है कि आतंकवादी वहां नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहे थे और इसके नीचे बंकर बनाये हैं। हालांकि इस दावे को हमास के साथ ही शिफा प्रशासन ने खंडन किया है। 

शिफा और अन्य अस्पतालों के पास लड़ाई तेज

हाल के दिनों में, उत्तरी गाजा के युद्ध क्षेत्र में शिफा और अन्य अस्पतालों के पास लड़ाई तेज हो गई है और जरूरी चीजों की आपूर्ति ख़त्म हो गई है। शिफा के निदेशक मोहम्मद अबू सेल्मिया ने गोलियों और विस्फोटों की आवाज के बीच फोन पर बात करते हुए कहा, “बिजली नहीं है। मेडिकल उपकरण बंद हो गए हैं। मरीजों, विशेष रूप से गहन देखभाल में रहने वाले लोगों की मौत होने लगी है।’’ गाजा में लड़ाई के दौरान सैनिकों को भूमिगत सुविधाओं, स्कूलों, मस्जिदों और क्लीनिक में सैकड़ों हमास लड़ाकों का सामना करना पड़ा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता मेधत अब्बास ने कहा कि जनरेटर बंद होने से पांच मरीजों की मौत हो गई, जिनमें समय से पहले जन्मा एक शिशु भी शामिल है। नागरिकों को निकलने में सुविधा देने के लिए इजराइल हर दिन दक्षिण की ओर जाने वाली मुख्य सड़क को कई घंटों के लिए खोल रहा है। शनिवार को, सेना ने पहली बार निकासी में सुविधा के के लिए युद्ध में एक संक्षिप्त विराम की घोषणा की। 

नागरिकों को होनेवाले नुकसान की जिम्मेदारी हमास की -नेतन्याहू

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि नागरिकों को होने वाले किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी हमास की है। उन्होंने लंबे समय से लगाये जा रहे इन आरोपों को दोहराया कि आतंकवादी समूह गाजा में नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करता है। उन्होंने कहा कि इजराइल ने नागरिकों से युद्ध क्षेत्र छोड़ने का आग्रह किया है, ‘‘हमास उन्हें जाने से रोकने के लिए हरसंभव कोशिश कर रहा है।’’ नेतन्याहू का यह बयान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों द्वारा संघर्षविराम के लिए दबाव डालने और अन्य नेताओं से उनके आह्वान में शामिल होने का आग्रह करने के बाद आया है। उन्होंने ‘बीबीसी’ को बताया कि इजराइल की ओर से जारी बमबारी का ‘कोई तर्क नहीं’ है। 

जमीनी अभियान में 41 इजराइली सैनिक मारे गए 

सात अक्टूबर को इजराइल पर हमास के घातक हमले में कम से कम 1,200 लोग मारे गए थे, जबकि हमास द्वारा इजराइल से अगवा किए गए लगभग 240 लोग अभी भी बंधक हैं। वहीं इजराइली अधिकारियों का कहना है कि गाजा में जमीनी अभियान शुरू होने के बाद से 41 इजराइली सैनिक मारे गए हैं। हमास के हमले के बाद इजराइल के सहयोगी देशों ने इजराइल की सुरक्षा के अधिकार का बचाव किया था। अमेरिका युद्ध को बीच-बीच में अस्थायी रूप से रोकने पर जोर दे रहा है, जिससे घिरे हुए क्षेत्र में नागरिकों को अत्यधिक आवश्यक सहायता मुहैया करायी जा सके। हालांकि, इजराइल अब तक प्रतिदिन केवल कुछ अवधि के लिए सहमत हुआ है, जिस दौरान नागरिक उत्तरी गाजा में जमीनी युद्ध क्षेत्र से निकलकर पैदल ही दक्षिण की ओर जा सकते हैं। 

डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों ने उत्तरी गाजा को छोड़ा

संयुक्त राष्ट्र निगरानीकर्ताओं के अनुसार, चूंकि इसकी घोषणा पहली बार एक सप्ताह पहले की गई थी, 150,000 से अधिक नागरिक उत्तर से निकल चुके हैं। शनिवार को, सेना ने एक नई निकासी की घोषणा की, जिसमें कहा गया कि नागरिक केंद्रीय सड़क और तटीय सड़क का उपयोग कर सकते हैं। उत्तरी गाजा में अभी भी हजारों लोग हैं, जिनमें से कई अस्पतालों और भीड़भाड़ वाले संयुक्त राष्ट्र केंद्रों में शरण लिये हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास ने सेटेलाइट टेलीविजन चैनल अल जजीरा को बताया कि शिफा में अब भी 1,500 मरीजों के साथ ही 1,500 चिकित्सा कर्मी हैं और 15,000 से 20,000 लोगों ने आश्रय लिया हुआ है। उन्होंने कहा, ‘‘परिसर में अब भोजन, पानी और बिजली की कमी है। गहन देखभाल इकाइयों ने काम करना बंद कर दिया है।’’(इनपुट-भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement