Friday, March 29, 2024
Advertisement

Japan Earthquake : जापान में 7.3 की तीव्रता का भूकंप, तीन लोगों की मौत, 88 घायल

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई। ताजा जानकारी के मुताबिक भूकंप से जुड़े हादसों में अभी तक तीन लोगों की मौत और 88 लोगों के जख्मी होने की खबर है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 17, 2022 8:10 IST
A damaged house is seen following an earthquake in Kunimi, Fukushima - India TV Hindi
Image Source : AP A damaged house is seen following an earthquake in Kunimi, Fukushima 

Highlights

  • भूकंप का केंद्र समुद्र में 60 किलोमीटर की गहराई में था
  • भूकंप के बाद जारी सुनामी अलर्ट को वापस लिया गया
  • 20 लाख घरों की बिजली गुल हो गई

Japan earthquake : बुधवार देर रात जापान भूकंप के तेज झटकों से हिल उठा। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई। ताजा जानकारी के मुताबिक भूकंप से जुड़े हादसों में अभी तक तीन लोगों की मौत और 88 लोगों के जख्मी होने की खबर है। वहीं भूकंप की तीव्रता को देखते हुए सुनामी अलर्ट जारी किया गया था। लेकिन ताजा जानकारी के मुताबिक फिलहाल सुनामी का खतरा नहीं हैं। 

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि स्थानीय समयानुसार बुधवार रात 11 बजकर 36 मिनट पर आये भूकंप का केंद्र समुद्र में 60 किलोमीटर की गहराई में था। यह क्षेत्र उत्तरी जापान का हिस्सा है, जो 2011 में नौ तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप और सुनामी से तबाह हो गया था। भूकंप के कारण परमाणु आपदा भी आई थी। वर्ष 2011 में आई आपदा के 11 साल पूरे होने के कुछ दिनों बाद यह भूकंप आया है। 

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि सुनामी का खतरा अब नहीं है। हालांकि जापान मौसम विज्ञान विभाग ने कम खतरे की चेतावनी जारी की है। टोक्यो समेत पूर्वी जापान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। फिलहाल इसमें जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार जापान के टोक्यो से 297 किमी उत्तर पूर्व में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया। टोक्यो इलेक्ट्रिक पॉवर कंपनी के हवाले से एएफपी न्यूज़ एजेंसी ने बताया कि इसके बाद करीब 20 लाख घरों की बिजली गुल हो गई।

इनपुट-एजेंसी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement