Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान: काबुल में विदेश मंत्रालय के पास बम विस्फोट में 6 लोगों की मौत, कई घायल, तीन महीने में दूसरी घटना

काबुल में सोमवार को अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय के पास एक बड़ा बम विस्फोट हुआ जिसमें कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। तीन महीने में ये दूसरी घटना है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: March 27, 2023 17:49 IST
6 killed in blast near Afghan foreign ministry in Kabul- India TV Hindi
Image Source : ANI काबुल में विदेश मंत्रालय के पास बम विस्फोट में 6 की मौत

अफगानिस्तान: काबुल में सोमवार को अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय के पास एक भयंकर बम विस्फोट हुआ जिसमें कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और कई अन्य लोग घायल हो गए। न्यूज एजेंसी एएफपी ने बताया कि तीन महीने से भी कम समय में मंत्रालय के पास यह दूसरा आत्मघाती हमला है, जिसमें लोगों की मौत हुई है। जानकारी के मुताबिक धमाका विदेश मंत्रालय के पास एक बिजनेस सेंटर के सामने हुआ। इतालवी गैर-सरकारी संगठन इमरजेंसी, जो काबुल में एक अस्पताल संचालित करता है, ने लोगों की मौत की पुष्टि की कि इसमें दो मृत और एक बच्चे सहित 12 लोग घायल हुए हैं।

वहीं, अल जज़ीरा ने कहा कि जिस एनजीओ ने ये जानकारी दी है वो काबुल शहर में लंबे समय से चले आ रहे युद्ध के पीड़ितों के इलाज के लिए एक सर्जिकल सेंटर चलाता है। एनजीओ के एक ट्वीट में कहा गया है कि विदेश मंत्रालय के पास हुई इस घटना में घायलों में हुई मौत में एक बच्चा भी शामिल है। बता दें कि तीन महीने में ये दूसरी घटना है।

टोलो न्यूज ने ट्वीट कर दी जानकारी

अफगानिस्तान स्थित टोलो न्यूज ने भी ट्वीट किया, "आज दोपहर काबुल में दाउदजई ट्रेड सेंटर के पास विदेश मंत्रालय की सड़क पर एक विस्फोट हुआ, प्रत्यक्षदर्शियों ने इसे एक भारी विस्फोट बताया।" हालांकि, तालिबान के अधिकारियों ने अभी तक इस घटना पर कोई टिप्पणी नहीं की है और न ही किसी समूह ने हमले की जिम्मेदारी ली है। सोमवार की घटना दोपहर के भोजन के समय हुई, जब शहर में विशेष रूप से भीड़ होती है क्योंकि रमजान के इस्लामी महीने के दौरान सरकारी कार्यालय के कर्मचारी दिन के लिए जल्दी निकल जाते हैं।

जनवरी में भी हुआ था आत्मघाती हमला, पांच लोगों की हुई थी मौत

इससे पहले जनवरी 2023 में काबुल में विदेश मंत्रालय के सामने एक धमाका हुआ था जिसमें 5 नागरिकों की मौत हो गई थी, जबकि कई अन्य घायल हो गए थे। यह ध्यान दिया जा सकता है कि इस्लामिक स्टेट, (IS-K) के क्षेत्रीय सहयोगी ने 2021 में अफगानिस्तान पर तालिबान के अधिग्रहण के बाद से अपने हमले बढ़ा दिए हैं। इस्लामिक स्टेट की अफगान शाखा से जुड़े सशस्त्र समूहों ने जातीय हज़ारों, अफ़ग़ान शियाओं, सूफ़ियों और अन्य लोगों को निशाना बनाकर बमबारी की है, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए और घायल हुए थे।

2023 की शुरुआत के बाद से अफगानिस्तान में कई विस्फोटों की सूचना मिली है। इस महीने राजधानी शहर में कई विस्फोटों की सूचना मिली है, जिसमें काबुल सैन्य हवाई अड्डे के पास एक विस्फोट भी शामिल है। इसके अलावा, काबुल के मध्य में एक चीनी स्वामित्व वाले होटल को भी निशाना बनाया गया। 

ये भी पढ़ें:

आसमान में दिखेगा अद्भुत नजारा, ग्रहों की परेड और जबर्दस्त होगा डांस, कब और कैसे देख सकेंगे-जानें डिटेल्स

यूके में मुस्लिमों की आबादी बढ़ी, हिंदुओं पर ये बड़ा खुलासा, जानकर खुश हो जाएंगे आप

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement