Saturday, May 04, 2024
Advertisement

भूकंप के बाद तुर्की में बढ़ गई लूटपाट, 48 लोगों को किया गिरफ्तार

समाचार एजेंसी AFP ने सरकारी मीडिया के हवाले से एक रिपोर्ट में बताया कि तुर्की में विनाशकारी भूकंप के बाद लूटपाट के आरोप में 48 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 12, 2023 13:33 IST
भूकंप के बाद तुर्की में बढ़ गई लूटपाट- India TV Hindi
Image Source : AP भूकंप के बाद तुर्की में बढ़ गई लूटपाट

तुर्की में​ विनाशकारी भूकंप के बाद जहां रेस्क्यू आपरेशन तेजी से जारी है। वहीं लूटपाट की खबरें भी आ रही हैं। समाचार एजेंसी AFP ने सरकारी मीडिया के हवाले से एक रिपोर्ट में बताया कि तुर्की में विनाशकारी भूकंप के बाद लूटपाट के आरोप में 48 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

इस बारे में तुर्की की समाचार एजेंसी अनादोलु ने बताया कि सोमवार को आए 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद लूटपाट की जांच के तहत आठ अलग-अलग प्रांतों में संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। इस विनाशकारी भूकंप से अब तक 28,000 लोगों की मौत हो चुकी है। फिलहाल यह संख्या हर नए दिन के साथ बढ़ती ही जा रही है। 

तुर्की के राष्ट्रपति ने लुटेरों पर नकेल कसने की ली थी शपथ

तुर्की के आधिकारिक राजपत्र में प्रकाशित एक डिक्री के अनुसार, विशेष परिस्थितयों में लूटपाट के अपराधों के लिए लोगों को पहले से तय चार दिन को बाद अतिरिक्त तीन दिनों के लिए हिरासत में ले सकते हैं। दरअसल, राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने पहले शपथ ली थी कि तुर्की लुटेरों पर नकेल कसेगा। भूकंप प्रभावित दियारबाकिर प्रांत के दौरे के दौरान उन्होंने कहा कि हमने आपात स्थिति की घोषणा की है। 

एर्दोगन ने कहा कि इसका मतलब यह है कि अब से, लूट या अपहरण में शामिल लोगों को पता होना चाहिए कि देश के कानून का मजबूत हाथ उनकी पीठ पर है। एर्दोगन ने मंगलवार को भूकंप से प्रभावित दक्षिणपूर्वी तुर्किये के 10 प्रांतों में तीन महीने के आपातकालीन स्थिति की घोषणा की थी।

भूकंप से तुर्की के ये शहर हो गए बर्बाद

भूकंप के चलते तुर्की के अंटाक्या, सनलिउरफा और सीरिया का अलेप्पो शहर पूरी तरह से बर्बाद हो चुका है। भारत समेत दुनिया के कई देश तुर्की में रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे हैं ताकि मलबे में दबी जिंदगियों को किसी तरह बचाया जा सके।

NDRF ने नूरदगी शहर में चलाया रेस्क्यू अभियान

इसी बीच तुर्की में राहत और बचाव में जुटे NDRF के जवानों ने एक ढही हुई इमारत के मलबे से आठ साल की बच्ची को सुरक्षित बाहर निकाला। एनडीआरएफ के प्रवक्ता ने कहा कि तुर्की सेना के जवानों के साथ गाजियांतेप प्रांत के नूरदगी शहर में अभियान चलाया गया। NDRF का बचाव अभियान सात फरवरी से तुर्की के प्रभावित इलाकों में जारी है।

Also Read: 

बस थोड़ा सा इंतजार...! कूनो नेशनल पार्क में आ रहे 12 और चीते, इस देश से आएंगे MP 

दुआओं के भरोसे पाकिस्तान, पैरासिटामोल सहित 20 जरूरी दवाओं के दाम बढ़े

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement