Monday, April 29, 2024
Advertisement

PM मोदी के लक्षद्वीप दौरे पर 'अपमानजनक' टिप्पणी पर मालदीव का बड़ा एक्शन, शिउना समेत 3 मंत्रियों को किया निलंबित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे को लेकर अपमानजनक टिप्पणी करने वाली मंत्री मरियम शिउना समेत 3 को वहां मालदीव सरकार ने निलंबित कर दिया है। पीएम मोदी पर इस तरह की अभद्र टिप्पणी का भारत ने कड़ा विरोध किया था। साथ ही मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति ने इस मुद्दे पर मौजूदा प्रेसिडेंट मुइज्जू की जबरदस्त खिंचाई की थी।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: January 07, 2024 19:06 IST
मालदीव की मंत्री शिउना समेत तीन बर्खास्त।- India TV Hindi
Image Source : ATOLL TIMES मालदीव की मंत्री शिउना समेत तीन बर्खास्त।

मालदीव की सरकार ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर  'अपमानजनक' टिप्पणी करने वाली अपनी मंत्री मरियम शिउना समेत 3 को निलंबित कर दिया है। मालदीव की स्थानीय मीडिया एटोल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार मुइज्जू सरकार ने मरियम शिउना, मालशा और हसन जिहान समेत अपने तीन मंत्रियों- को भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा के बाद उन पर अभद्र टिप्पणी करने के लिए यह सख्त कार्रवाई की है। 

इससे पहले मालदीव सरकार ने एक बयान जारी कर पीएम नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा पर मंत्री मरियम शिउना की टिप्पणी पर अपना रुख स्पष्ट किया था। मालदीव ने पीएम मोदी पर अपनी मंत्री की ओर से की गई टिप्पणी के बाद देश में अचानक भारत से पर्यटकों की संख्या रद्द होने में बड़ी वृद्धि देखने के बाद कहा कि वे ऐसी "अपमानजनक टिप्पणी" करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे। रविवार को एक बयान में, मालदीव के विदेश मंत्रालय ने कहा कि वे "विदेशी नेताओं और उच्च पदस्थ व्यक्तियों के खिलाफ सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अपमानजनक टिप्पणियों" से अवगत थे। पिछले हफ्ते सोशल मीडिया पर तब विवाद खड़ा हो गया, जब मालदीव के एक मंत्री मरियम शिउना और कुछ अन्य नेताओं ने लक्षद्वीप के एक प्राचीन समुद्र तट पर प्रधानमंत्री मोदी का एक वीडियो पोस्ट करने के बाद उनके खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की।

भारत-मालदीव के संबंध तनावपूर्ण

मालदीव में मो. मुइज्जू के राष्ट्रपति बनने के बाद से ही दोनों देशों के संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं। मुइज्जू चीन के समर्थक माने जाते हैं। करीब 2 माह पहले मालदीव के राष्ट्रपति बनने के बाद मुइज्जू ने भारतीय सेना को अपने देश से हटाने का पहला फैसला किया। उन्हें अक्सर भारत विरोधी बयान देने के लिए जाना जाता है। मुइज्जू ने मालदीव सरकार की परंपरा तोड़ते हुए दो मुस्लिम देशों की यात्रा का निश्चय कर भारत के साथ अपने संबंधों को और खराब कर लिया। मुइज्जू ने पहले मुश्लिम देश तुर्की की यात्रा करने के बाद भारत को दरकिनार करते हुए अब 8 जनवरी से चीन की यात्रा को प्राथमिकता दी है। 

यह भी पढ़ें

भारत में घुसपैठ से विफल होने के बाद चीन ने किया भूटान के इन इलाकों पर कब्जा, बना दीं कई इमारतें और सड़कें

पहले मालदीव के राष्ट्रपति ने तोड़ी परंपरा और अब एक मंत्री ने बनाया पीएम मोदी का मजाक, भारत की आपत्ति पर आया ये जवाब

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement