Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

भारत से तनाव के बीच नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, निमंत्रण किया स्वीकार

भारत से तनावपूर्ण संबंध के बीच मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने नई दिल्ली आएंगे। मालदीव के अधिकारियों की ओर से यह जानकारी दी गई है। नरेंद्र मोदी 9 जून को लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 07, 2024 19:31 IST
मोहम्मद मुइज्जू, मालदीव के राष्ट्रपति। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS मोहम्मद मुइज्जू, मालदीव के राष्ट्रपति।

मालेः भारत के साथ चल रहे तनाव के बीच मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू 9 जून को नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए नई दिल्ली आएंगे। उन्होंने पीएम मोदी का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। भारत ने पड़ोसी प्रथम नीति के तहत नेपाल, भूटान, श्रीलंका, मॉरीशस, बांग्लादेश और मालदीव जैसे देशों के राष्ट्राध्यक्षों को शपथ ग्रहण समारोह का न्यौता भेजा है। मुइज्जू ने सप्ताहांत में नई दिल्ली में आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

समाचार पोर्टल ‘एडिशन. एमवी’ ने अपने सहयोगी प्रकाशन ‘मिहारू न्यूज’ के हवाले से अपनी खबर में यह जानकारी दी। खबर के अनुसार राष्ट्रपति मुइज्जू कई अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ समारोह के लिए शनिवार को नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे। मुइज्जू की पहली आधिकारिक भारत यात्रा के बारे में मालदीव के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इससे पहले, मुइज्जू ने बुधवार को मोदी को बधाई दी थी। उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए मोदी के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई थी।

राष्ट्रपति बनने के बाद होगा पहला भारत दौरा

मालदीव का राष्ट्रपति बनने के बाद मो. मुइज्जू का यह पहला भारत दौरा होगा। हालांकि मुइज्जू चीन के समर्थक माने जाते हैं। उन्होंने राष्ट्रपति बनने के बाद परंपरा तोड़ते हुए भारत के बजाय इसीलिए चीन का दौरा सर्व प्रथम किया था। इसके अलावा भारतीय सैनिकों को मालदीव से हटाने का फैसला करके उन्होंने भारत के साथ तनाव का बीज बो दिया। हालांकि बाद में उनके रुख में नरमी आने लगी। लिहाजा लगातार बीजेपी और एनडीए की तीसरी जीत पर मुइज्जू ने ‘एक्स’ पर कहा था, ‘‘मोदी, भाजपा और भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 2024 के आम चुनाव में लगातार तीसरी बार सफलता मिलने पर बधाई।’’ उन्होंने कहा था, ‘‘मैं दोनों देशों की समृद्धि और स्थिरता के लिए अपने साझा हितों को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करना चाहता हूं।’ (भाषा) 

यह भी पढ़ें

मध्य गाजा में इजरायली सेना ने बरसाई मौत, भीषण हवाई हमले में बच्चों सहित 18 लोगों की गई जान

 

जेल में बंद इमरान खान को याद आए अरविंद केजरीवाल, पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट में की भारतीय न्याय व्यवस्था की तारीफ

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement