Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

सुबह-सुबह भूकंप से कांपे पाकिस्तान-चीन समेत कई देश, बड़े खतरे का खौफ

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, मंगलवार की सुबह 3:38 बजे पाकिस्तान की धरती भूकंप से कांप उठी। इसके अलावा भी कई जगहों पर भूकंप देखे गए जिस कारण लोग सहम गए हैं।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: November 28, 2023 8:51 IST
भूकंप से कांपी धरती।- India TV Hindi
Image Source : ANI भूकंप से कांपी धरती।

बीते कुछ समय से भारत समेत दुनिया के कई देशों में भूकंप की घटनाओं ने लोगों के मन में डर पैदा कर दिया है। सभी को डर है कि ये घटनाएं किसी बड़ी तबाही की आहट तो नहीं है। इस बीच मंगलवार की सुबह-सुबह पाकिस्तान, चीन और न्यू गिनी के तट पर भयानक भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी ने इन भूकंप के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। 

न्यू गिनी में कांपी धरती

मंगलवार की सुबह न्यू गिनी के उत्तरी तट के पास तेज भूकंप आया जिससे लोगों में खौफ फैल गया। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया है कि न्यू गिनी के उत्तरी तट के पास आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.5 मापी गई है। भूकंप के झटके सुबह 3:16 बजे के आसपास महसूस किए गए और इसका केंद्र धरती से 10 किमी की गहराई पर था। 

पाकिस्तान में सुबह-सुबह भूकंप

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, मंगलवार की सुबह 3:38 बजे पाकिस्तान की धरती भूकंप से कांप उठी। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई है। सेंटर की रिपोर्ट के अनुसार, इस भूकंप का केंद्र धरती से 10 किलोमीटर नीचे था।  इससे पहले सितंबर में पाकिस्तान में 10 किलोमीटर की गहराई पर 4.4 तीव्रता का भूकंप आया था।

जिजैंग/तिब्बत में भी आया भूकंप

मंगलवार को ही सुबह-सुबह तिब्बत जिसे चीन अब जिजैंग नाम से बुलाता है, में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया कि जिजैंग क्षेत्र में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.0 मापी गई है। ये भूकंप सुबह 3:45 बजे आया और इसका केंद्र धरती से 140 किमी की गहराई पर था। 

ये भी पढ़ें- इजरायल-हमास की नई डील, अब इस दिन तक रहेगा युद्धविराम, बंधकों का नया जत्था भी रिहा

ये भी पढ़ें- तबाही का हाल देखने इजरायल पहुंचे एलन मस्क, हमास के विरोध में कह दी बड़ी बात

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement