Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारत की तरह यह देश भी है होली का बहुत बड़ा रंगबाज, आज से ही मच गई अबीर-गुलाल की धूम

भारत की तरह नेपाल में भी होली का त्योहार धूम-धाम से मनाया जाता है। रंगों के इस त्योहार को सभी लोग मिलजुलकर मनाते हैं। काठमांडू में आज हर्ष-उल्लास के साथ होली मनाई गई। इस दौरान सुरक्षा बेहद कड़ी रही। नेपाल की दक्षिणी इलाकों में सोमवार को होली मनाई जाएगी। भारत में भी आज से ही होली का त्योहार मनाया जा रहा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 24, 2024 18:08 IST
होली त्योहार (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP होली त्योहार (प्रतीकात्मक फोटो)

काठमांडूः भारत के साथ ही साथ पड़ोसी देश नेपाल में भी होली का त्योहार पूरे शबाब पर है। भारत की ही तर्ज पर नेपाल में बड़े पैमाने पर रंगों के त्योहार होली को धूम-धाम से मनाया जाता है। नेपाल की राजधानी काठमांडू और अन्य पहाड़ी जिलों में आज (रविवार) से ही होली की धूम मची है। रंग, अबीर और गुलाल से धरती से लेकर आसमान तक सतरंगी हो गए हैं। नेपाल में आज कड़ी सुरक्षा के बीच होली मनाई गई। हालांकि, देश के दक्षिणी मैदानी इलाके तराई में यह त्योहार सोमवार को मनाया जाएगा।

नेपाल के राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल ने इस अवसर पर अपने संदेश में विश्वास व्यक्त किया कि होली से "समाज में आपसी सद्भाव को बढ़ावा मिलेगा तथा राष्ट्रीय एकता और मजबूत होगी।” देश-विदेश में सभी नेपालियों के लिए सुख, शांति और समृद्धि के लिए अपनी शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए, राष्ट्रपति पौडेल ने होली को "अन्याय पर न्याय की जीत और बुराई पर सदाचार की जीत" का उत्सव बताया। नेपाल पुलिस ने किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए काठमांडू घाटी और उसके आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी है।

होली में शांति और सुरक्षा के लिए हजारों पुलिस कर्मियों की कड़ी तैनाती

नेपाल दुनिया का पहला हिंदू राष्ट्र है। होली के त्योहार पर यहां कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए घाटी में लगभग 5,000 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया। पुलिस ने संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा स्थिति पर नजर रखने के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया। त्योहार के दौरान संभावित यातायात नियमों के उल्लंघन पर नजर रखने के लिए बल ने लगभग 100 स्थानों पर वाहनों की जांच भी शुरू कर दी। स्थानीय प्रशासन ने बिना सहमति के लोगों पर रंग छिड़कने या पानी फेंकने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है। काठमांडू घाटी यातायात पुलिस कार्यालय ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर कम से कम 250 वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

PM मोदी के नेतृत्व में अंतरिक्ष का अगुवा बना हिंदुस्तान, दुनिया भर में ISRO का गुणगान

4 दिनों में यूक्रेन पर रूस ने किया तीसरा बड़ा हमला, मिसाइलों की बारिश से आया दहशत का जलजला

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement