Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Nepal Earthquake: नेपाल में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 4.5 मापी गई तीव्रता

Earthquake in Nepal: नेपाल में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। इसका तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 मापी गई। भूकंप रात के वक्त आया था। जिससे किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: December 19, 2022 14:28 IST
नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं

नेपाल में रविवार रात 4.5 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया है। देश के भूकंप निगरानी एवं अनुसंधान केंद्र के अनुसार, रात 10 बजकर 53 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.5 दर्ज की गई, जिसका केंद्र काठमांडू के पश्चिम में 50 किलोमीटर दूर धाडिंग जिले में था। भूकंप काठमांडू और आसपास के जिलों में भी महसूस किया गया है। हालांकि, संपत्ति के नुकसान या किसी के हताहत होने की अभी तक कोई जानकारी नहीं है। इससे पहले भी नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, लेकिन किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं थी। 

एक दिन पहले की बात करें, तो अमेरिका टेक्सास भूकंप अमेरिका के टेक्सास में 5.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए, जो इतिहास के सबसे जोरदार भूकंप के झटकों में से एक हैं। अभी किसी के हताहत होने या किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई और यह स्थानीय समयानुसार पांच बजकर 35 मिनट पर आया था। 

टेक्सास के इतिहास में चौथा सबसे शक्तिशाली भूकंप  

भूकंप का केंद्र मिडलैंड से 22 किलोमीटर दूर उत्तर-उत्तरपश्चिम में जमीन से करीब नौ किलोमीटर की गहराई में स्थित था। मिडलैंड में राष्ट्रीय मौसम सेवा कार्यालय ने पहले ट्वीट कर चेतावनी दी थी कि यह टेक्सास राज्य के इतिहास में चौथा सबसे शक्तिशाली भूकंप होगा। यूएसजीएस के कोलराडो में राष्ट्रीय भूकंप सूचना केंद्र की भूभौतिकीविद जेना पर्सली ने कहा कि भूकंप के झटके 1,500 से अधिक लोगों ने महसूस किए। उन्होंने कहा कि भूकंप के बाद कम तीव्रता का भूकंप का एक और झटका महसूस किया गया। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement