Sunday, April 28, 2024
Advertisement

नेपाल के प्रधानमंत्री "कमल" ने "पुष्प" चढ़ाकर किए उज्जैन में महाकाल के "प्रचंड" दर्शन, रुद्राक्ष से किया श्रृंगार

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड 31 मई से ही भारत दौरे पर हैं। उन्होंने आज उज्जैन में भगवान महाकाल के गर्भगृह का दर्शन कर रुद्राक्ष भेंट किया।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Dharmendra Kumar Mishra Updated on: June 02, 2023 17:36 IST
उज्जैन के महाकाल दरबार में पूजन और आरती करते नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड- India TV Hindi
Image Source : FILE उज्जैन के महाकाल दरबार में पूजन और आरती करते नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड

नेपाल के प्रधानमंत्री "पुष्प कमल दहल प्रचंड" ने गर्भगृह में पहुंचकर किए बाबा महाकाल का भव्य दर्शन कर आरती में शामिल होने का भी सौभाग्य प्राप्रत किया।  इस दौरान उन्होंने भगवान महाकाल को नेपाल से लाई रुद्राक्ष की माला भी चढ़ाई। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल शुक्रवार दोपहर को उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध महाकाल मंदिर पहुंचे। यहां उन्होंने गर्भगृह में पहुंचकर बाबा महाकाल का जल एवं दुग्ध से अभिषेक कर पूजा आरती की।

महाकाल मंदिर के मुख्य पुजारी घनश्याम गुरु ने नेपाल के पीएम का विधि-विधान से पूजन अर्चन करवाया। महाकाल मंदिर समिति के नियम अनुसार प्रधानमंत्री ने धोती व शोला पहन रखा था। यहां उनके साथ राज्यपाल मंगू भाई पटेल भी मौजूद रहे। गर्भगृह में पूजन अर्चन के बाद वे नंदीहाल में बैठे जहां शिव आराधना में लीन दिखाई दिए। यहां बता दें कि नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल नेपाल से 100 रुद्राक्ष की माला लेकर आए थे। जिसे उन्होंने बाबा महाकाल को अर्पित की। इसके साथ ही ₹51000 रुपये नकद भेंट भी चढ़ाई।

भारत-नेपाल के रिश्तों में फिर आने लगी मिठास

भारत और नेपाल के रिश्तों में फिर से मिठास आने लगी है। नेपाली पीएम के भारत दौरे से दोनों देशों के बीच लंबे समय से चला आ रहा तनाव दूर होने लगा है। पीएम मोदी ने प्रचंड से मिलकर कई अहम मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता की है। साथ ही रेल, सुरक्षा, सड़क और ऊर्जा के क्षेत्र में दोनों देशों ने मिलकर कई अहम समझौता किया है। 

यह भी पढ़ें

रूस से दोस्ती में भारत को पीछे छोड़ना चाह रहा चीन, यूक्रेन युद्ध पर खुल्लम-खुल्ला कर दिया ये ऐलान

युद्ध के मैदान में "अभिमन्यु बनी यूक्रेन की सेना", कीव पर लगातार छठे दिन रूसी हमले को कर दिया नाकाम

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement