Saturday, April 27, 2024
Advertisement

युद्ध के मैदान में "अभिमन्यु बनी यूक्रेन की सेना", कीव पर लगातार छठे दिन रूसी हमले को कर दिया नाकाम

रूस और यूक्रेन की लड़ाई का कोई अंत होता नहीं दिख रहा है। यूक्रेनी सुरक्षा बल रूसी सेनाओं का डटकर मुकाबला कर रहे हैं। यूक्रेन ने रूस की दर्जनों क्रूज मिसाइलों को मार गिराने का दावा किया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 02, 2023 17:34 IST
यूक्रेन की सेना (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : FILE यूक्रेन की सेना (फाइल)

रूस और यूक्रेन में भीषण युद्ध का सिलसिला जारी है। रूस के जबरदस्त हवाई हमले को रोकने के लिए यूक्रेनी बल अभिमन्यु के रोल में उतर आए हैं। दरअसल यूक्रेनी सुरक्षा बलों ने कीव पर लगातार छठवें दिन रूस के घातक मिसाइल हमलों को नाकाम कर दिया है। यूक्रेन के हवाई बलों ने कीव में छह दिन में रूस के छठे हमले में 30 से अधिक रूसी क्रूज मिसाइल और ड्रोन को मार गिराया। स्थानीय अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। कीव के वरिष्ठ अधिकारी सरही पोपको ने टेलीग्राम पर लिखा कि कैस्पियन क्षेत्र से ईरान निर्मित शहीद ड्रोन और क्रूज मिसाइलों द्वारा यूक्रेनी राजधानी पर एक साथ अलग-अलग दिशाओं से हमला किया गया था।

यूक्रेन के महा अभियोजक कार्यालय के अनुसार हमले में 68 साल का एक व्यक्ति और 11 साल का एक बच्चा घायल हो गये और मलबा गिरने से लोगों के घर, इमारतें तथा कारों को नुकसान हुआ। राजधानी कीव में हाल ही में हुए हमलों ने वहां के निवासियों को परेशानी में डाला है तथा यूक्रेन की वायु रक्षा क्षमताओं का परीक्षण किया है, वहीं कीव के अधिकारी रूस के हमले के 15 महीने बाद उसकी सेना को खदेड़ने के लिए एक आगामी जवाबी कार्रवाई की योजना बना रहे हैं। पिछले महीने 17 दिन तक कीव पर ड्रोन और मिसाइल हमले किये गये। इनमें दिनदहाड़े किये गये हमले भी शामिल हैं।

विदेशी हथियारों से ताकतवर हुआ यूक्रेन

लड़ाई में कई बार रूस यूक्रेन पर भारी पड़ता रहा है, लेकिन विदेशी हथियारों से यूक्रेन भी रूसी सेनाओं के छक्के छुड़ा रहा है। वाशिंगटन से संचालित थिंकटैंक ‘इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर’ के अनुसार रूस की रणनीति उलटी पड़ सकती है। यूक्रेन के चीफ ऑफ स्टाफ वालेरी जालुझंकी ने कहा कि यूक्रेन के हवाई रक्षा बलों ने सभी 15 क्रूज मिसाइल और 21 ड्रोन हमलों को बीच में ही नाकाम कर दिया। इस बीच रूस के सीमावर्ती क्षेत्रों में एक बार फिर यूक्रेन की तरफ से गोलीबारी हो रही है। हाल में सीमापार हमलों ने रूस के इन क्षेत्रों को दहला दिया है और वह चौकन्ना हो गया है। 

यह भी पढ़ें

रूस से दोस्ती में भारत को पीछे छोड़ना चाह रहा चीन, यूक्रेन युद्ध पर खुल्लम-खुल्ला कर दिया ये ऐलान

नेपाल के प्रधानमंत्री "कमल" ने "पुष्प" चढ़ाकर किए उज्जैन में महाकाल के "प्रचंड" दर्शन, रुद्राक्ष से किया श्रृंगार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement