Thursday, May 09, 2024
Advertisement

BJP नेता के बेटे भुवनेश्वर साहू की हत्या की जांच करेगी CBI, सीएम ने दी जानकारी; जानें क्या कहा

पिछले साल बिरनपुर हत्याकांड मामले की जांच अब सीबीआई करेगी। सीएम विष्णु देव साय ने एक्स पर इसकी जानकारी दी है। बता दें कि विवाद के बाद एक छात्र की हत्या कर दी गई थी।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Amar Deep Updated on: April 27, 2024 18:56 IST
बिरनपुर हत्याकांड की जांच करेगी CBI- India TV Hindi
Image Source : FILE बिरनपुर हत्याकांड की जांच करेगी CBI

रायपुर: बेमेतरा जिले में पिछले साल 22 वर्षीय युवक भुवनेश्वर साहू की हत्या मामले की जांच सीबीआई करेगी। घटना के बाद राज्य की पुलिस ने 12 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। सभी आरोपी वर्तमान में न्यायिक हिरासत में हैं। राज्य में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में नई सरकार के गठन के बाद राज्य सरकार ने केंद्रीय एजेंसी से मामले की जांच करने का अनुरोध किया था। प्रेस सूचना ब्यूरो द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि 25 अप्रैल को प्राप्त छत्तीसगढ़ सरकार के अनुरोध और 26 अप्रैल को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग, भारत सरकार द्वारा जारी अधिसूचना पर सीबीआई ने राज्य के बेमेतरा जिले में युवक की हत्या के संबंध में 12 आरोपियों के खिलाफ शुक्रवार को फिर से मामला दर्ज किया है। 

12 आरोपियों ने की थी हत्या

बयान में कहा गया है कि इसके साथ ही सीबीआई ने पिछले साल 8 अप्रैल को बेमेतरा जिले के साजा पुलिस थाने में 12 लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज मामले की जांच अपने हाथ में ले ली है। मामले के अनुसार एक गांव (बीरनपुर) के सातवीं-आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले बच्चे स्कूल से लौट रहे थे तब एक समुदाय के लड़कों ने उनकी पिटाई कर दी, जिस पर गांव में बैठक हुई। जब पीड़ित (भुनेश्वर साहू) अपने दोस्तों के साथ दोपहर में उस समुदाय के मोहल्ले में गया तब समुदाय के लोगों ने छत से पथराव करना शुरू कर दिया, जिससे पीड़ित को सिर में चोटें आई। विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसके बाद 12 आरोपियों और अन्य ने कथित तौर पर तेज चाकू और घातक हथियारों से उसकी हत्या कर दी। 

सीएम ने एक्स पर किया पोस्ट

अपनी जांच के दौरान स्थानीय पुलिस को 12 आरोपियों के खिलाफ आपराधिक सबूत मिले और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। इसके बाद स्थानीय पुलिस ने अदालत में आरोप पत्र दायर किया। सभी आरोपी न्यायिक हिरासत में हैं। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने उम्मीद जताई कि भुवनेश्वर साहू के परिवार को न्याय मिलेगा। साय ने सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर लिखा है कि ''अब बिरनपुर हत्याकांड की जांच करेगी सीबीआई। हमारी सरकार के कैबिनेट के निर्णय और सहमति के आधार पर भारत सरकार ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। भुनेश्वर साहू के परिवार को अवश्य मिलेगा न्याय।'' (इनपुट-भाषा)

यह भी पढ़ें- 

छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार करने पहुंचे अमित शाह, बोले- कांग्रेस ने नक्सलियों का किया पालन-पोषण

Lok Sabha Elections 2024: चुनाव ड्यूटी के दौरान आए मध्य प्रदेश पुलिस के जवान ने खुद को मारी गोली, पुलिस जांच में जुटी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement