Friday, March 29, 2024
Advertisement

North vs South Korea: उत्तर कोरिया की 23 मिसाइलों के जवाब में दक्षिण कोरिया ने दागीं 3 मिसाइल, जवाब में किम जोंग ने एक और दागी, जापान के ऊपर से गुजरी

North Korea Missile Launch: उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल दागी है, जो जापान के ऊपर से होकर गुजरी है। इससे पहले भी उसकी मिसाइल जापान के ऊपर से होकर गुजरी हैं। इससे एक दिन पहले किम जोंग उन के देश ने 23 मिसाइल दागी थीं।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: November 03, 2022 7:07 IST
उत्तर कोरिया की मिसाइल जापान के ऊपर से गुजरी- India TV Hindi
Image Source : AP उत्तर कोरिया की मिसाइल जापान के ऊपर से गुजरी

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया करीब 70 साल बाद एक दूसरे के आमने-सामने दिखाई दे रहे हैं। उत्तर कोरिया के लगातार होते मिसाइल परीक्षणों को देखते हुए दक्षिण कोरिया ने भी 3 मिसाइल दाग दीं। जिसके जवाब में उत्तर कोरिया ने गुरुवार सुबह यानी आज 1 और मिसाइल दागी, जो जापान के ऊपर से होकर गुजरी है। उत्तर कोरिया ने एक दिन पहले अलग-अलग तरह की मिसाइल दागी थीं, जिनमें बैलिस्टिक मिसाइल भी शामिल हैं। ये मिसाइल दक्षिण कोरिया की समुद्री सीमा के पास उसके जलक्षेत्र के करीब जाकर गिरी। जिसे उसने अस्वीकार्य बताया। उत्तर कोरिया इन मिसाइल परीक्षणों के पीछे का कारण दक्षिण कोरिया और अमेरिका को चेतावनी देना बता रहा है। ये दोनों ही देश लगातार संयुक्त सैन्य अभ्यास कर रहे हैं, जिससे उत्तर कोरिया काफी आगबबूला हो गया है। 

वहीं उत्तर कोरिया की तरफ से आज दागी गई मिसाइल की बात करें, तो ये जापान के क्षेत्र के ऊपर से होकर गुजरी है। जिसके बाद वहां अलर्ट जारी किया गया। जापान सरकार के ब्रोडकास्ट वॉर्निंग सिस्टम के अनुसार, जब जापान के ऊपर से मिसाइल गुजरी तो सेंट्रल जापान में लोगों से इमारत की छत के नीचे शरण लेने को कहा गया। दक्षिण कोरिया की सेना ने भी मिसाइल लॉन्च की सूचना दी, जो उत्तर कोरिया के पूर्वी तट से होकर गुजरी। इसे लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल बताया जा रहा है। जब उत्तर कोरिया ने बुधवार को 23 मिसाइल दागीं, तब एक दक्षिण कोरियाई द्वीप पर हवाई हमले के सायरन बजाए गए और लोगों को भूमिगत बंकरों में ले जाया गया। उत्तर कोरिया द्वारा दागी गई मिसाइल में कम से कम एक की दिशा एक दक्षिण कोरियाई द्वीप की ओर थी। हालांकि वह मिसाइल दोनों प्रतिद्वंद्वियों की समुद्री सीमा के पास गिरी। 

कीमत चुकाने की दी थी धमकी

दक्षिण कोरिया ने भी जवाबी कार्रवाई के तहत उसी सीमा क्षेत्र में अपनी मिसाइल दागी। इससे कुछ घंटे पहले ही उत्तर कोरिया ने चल रहे दक्षिण कोरियाई-अमेरिकी सैन्य अभ्यास के विरोध में दोनों देशों को धमकी दी थी कि उन्हें 'इतिहास में सबसे भयानक कीमत चुकानी’ पड़ सकती है। उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियारों का उपयोग करने की भी धमकी दी थी। अमेरिका ने हालांकि कहा है कि उत्तर कोरिया के प्रति उसका कोई शत्रुतापूर्ण इरादा नहीं है और उसने उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षाओं को रोकने के लिए अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम करने पर जोर दिया। दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी और पश्चिमी तटों से कुल 23 मिसाइल दागी हैं। 

हवाई हमले का अलर्ट जारी हुआ

दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि 17 मिसाइल में से एक ने दक्षिण कोरिया के एक द्वीप की दिशा में उड़ान भरी लेकिन वह दोनों प्रतिद्वंद्वियों की समुद्री सीमा के पास गिरी। दक्षिण कोरिया ने कहा कि उसने उस द्वीप के लिए हवाई हमले का अलर्ट जारी किया। इसके कुछ घंटों बाद दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा कि उसने द्वीप पर हवाई हमले का अलर्ट वापस ले लिया है। दक्षिण कोरिया के परिवहन मंत्रालय ने कहा कि उसने उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल दागे जाने के मद्देनजर गुरुवार सुबह तक देश के पूर्वी जल क्षेत्र के ऊपर कुछ वायु मार्गों को बंद कर दिया है। 1945 में कोरिया प्रायद्वीप के बंटवारे के बाद से यह पहली बार है, जब कोई बैलिस्टिक मिसाइल दक्षिण कोरिया के जल क्षेत्र के पास गिरी है और उत्तर कोरिया ने एक ही दिन में सबसे ज्यादा मिसाइल दागी हैं। दक्षिण कोरिया ने भी दुर्लभ हवाई हमले की चेतावनी जारी की और जवाब में अपनी मिसाइलें लॉन्च कीं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement