Sunday, May 05, 2024
Advertisement

North Korea : उत्तर कोरिया ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल, जापान के ऊपर से गुजरी

North Korea : नॉर्थ कोरिया ने मीडियम रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल दागी। यह मिसाइल जापान के ऊपर से गुजरते हुए प्रशांत महासागर में जा गिरी। जापान और दक्षिण कोरिया ने यह जानकारी दी।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: October 04, 2022 13:17 IST
 North Korea : Test launch of missile - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO North Korea : Test launch of missile

Highlights

  • जापान के ऊपर से गुजरते हुए प्रशांत महासागर में गिरी मिसाइल
  • जापान में अलर्ट जारी किया गया, द. कोरिया ने निगरानी बढ़ाई

North Korea : उत्तर कोरिया एक बार फिर अपनी हरकतों से  पड़ोसी मुल्कों को परेशान कर रहा है। इतना ही नहीं उसकी हरकतों ने विश्व समुदाय के बीच भी चिंता बढ़ दी है। उत्तर कोरिया ने मंगलवार एक मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missile) दागी, जो जापान के ऊपर से गुजरते हुए प्रशांत महासागर में जा गिरी। जापान और दक्षिण कोरिया ने यह जानकारी दी। 

जापान के पूर्वोत्तर इलाकों में अलर्ट जारी

ऐसा माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया ने क्षेत्र में अमेरिकी सहयोगियों को निशाना बनाने वाले हथियारों का परीक्षण तेज कर दिया है। जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि उत्तर कोरिया की ओर से कम से कम एक मिसाइल दागी गई, जिसके जापान के ऊपर गुजरते हुए प्रशांत महासागर में गिरने की आशंका है। जापान के अधिकारियों ने आस-पास की इमारतों को खाली करने के वास्ते पूर्वोत्तर क्षेत्र के निवासियों के लिए ‘जे -अलर्ट’ जारी किया है। 

किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं

2017 के बाद पहली बार ऐसा ‘अलर्ट’ जारी किया गया है। जापान के होक्काइदो और आओमोरी क्षेत्र में ट्रेन सेवाएं कुछ समय के लिए निलंबित की गईं थी, जो अब बहाल कर दी गई हैं। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने पत्रकारों से कहा, ‘ उत्तर कोरिया द्वारा हाल ही में किए गए परीक्षण की कड़ी निंदा करता हूं।’ उन्होंने कहा कि वह स्थिति को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के साथ चर्चा करेंगे। जापान कैबिनेट के मुख्य सचिव हिरोकाजू मात्सुनो ने कहा कि उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के बाद किसी तरह के नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि मिसाइल 22 मिनट तक हवा में रहने के बाद देश के विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर समुद्र में गिरी। 

दक्षिण कोरिया की सेना ने निगरानी बढ़ाई

वहीं दक्षिण कोरिया के ‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ’ ने कहा कि उन्हें उत्तर के उत्तरी अंतर्देशीय क्षेत्र से दागी गई बैलिस्टिक मिसाइल के बारे में पता चला है। उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरिया की सेना ने निगरानी बढ़ा दी है और अमेरिका के साथ निकट समन्वय बनाए हुए है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने कहा कि उत्तर कोरिया ने एक मध्यम दूरी की मिसाइल का प्रक्षेपण किया, जो 4,000 किलोमीटर (2,485 मील) की दूरी तय कर सकती है। इसका मतलब है कि यह मिसाइल गुआम तक पहुंचने में सक्षम होगी। 

पिछले 10 दिन में किया गया पांचवां परीक्षण

यूं ने कहा कि उन्होंने प्रक्षेपण पर चर्चा करने के लिए एक राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के ‘लापरवाही भरे परमाणु संबंधी उकसावे’ की दक्षिण कोरिया और अंतरराष्ट्रीय समुदाय कड़ी प्रतिक्रिया देगा। उत्तर कोरिया द्वारा पिछले 10 दिन में किया गया यह पांचवां परीक्षण है। यह दक्षिण कोरिया तथा अमेरिका के बीच द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास और पिछले सप्ताह जापान से जुड़े सहयोगियों के अन्य प्रशिक्षण की जवाबी कार्रवाई प्रतीत होती है। उत्तर कोरिया इस तरह के अभ्यास को युद्ध का पूर्वाभ्यास बताता है। 

इनपुट-भाषा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement