उत्तर कोरिया ने समुद्र में दागीं दो और मिसाइलें, तय की 239 किलोमीटर की दूरी

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर समुद्र में मिसाइलें दागी हैं। बताया जा रहा है कि दोनों बैलिस्टिक मिसाइलों ने समुद्र में करीब 239 किलोमीटर की दूरी तय की है। दक्षिण कोरिया ने इन मिसाइल परीक्षणों की निंदा की है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: October 28, 2022 16:01 IST
North Korea Missile Launch, South Korea, Korean Peninsula, Joint Chiefs of Staff- India TV Hindi
Image Source : AP उत्तर कोरिया ने फिर समुद्र में मिसाइलें दागी हैं।

सियोल: उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक अपनी जनता को 2 वक्त की रोटी भले ही न दे पाएं, लेकिन हथियार उन्होंने खूब जुटा रखे हैं। समय-समय पर उनका देश मिसाइलों का परीक्षण भी करता रहता है, जिससे पड़ोसी दक्षिण कोरिया की सांसें अटकी रहती हैं। ताजा खबर यह है कि उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को समुद्री की ओर दो छोटी दूरी की मिसाइल दागीं, जो 239 किलोमीटर दूर गईं। दक्षिण कोरिया के ‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ’ ने एक बयान में कहा कि सेना ने शुक्रवार को दोपहर के आसपास उत्तर कोरिया के पूर्वी तटीय क्षेत्र टोंगचोन से 2 मिसाइलें दागें जाने का पता लगाया है।

अमेरिका ने कहा, खतरे जैसी कोई बात नहीं

बयान में कहा गया है कि है कि दक्षिण कोरिया इन परीक्षणों की कड़ी निंदा करता है और इन्हें उकसावा करार देता है। इसमें कहा कहा है कि इससे इलाके की शांति पर असर पड़ेगा और यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के उन प्रस्तावों का भी उल्लंघन है, जिनके तहत उत्तर कोरिया पर बैलिस्टिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया गया है। बयान में कहा गया है कि दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया पर अपनी निगरानी बढ़ा दी है। अमेरिका की इंडियन पैसिफिक कमांड ने कहा कि परीक्षण से अमेरिका या इसके सहयोगियों के लिए फिलहाल खतरे जैसी कोई बात नहीं है।

हाल ही में उत्तर कोरिया ने किए कई टेस्ट
जापान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने परीक्षणों के बारे में पता लगाया है और इस बात की जानकारी जुटाई जा रही है कि किस तरह की मिसाइलों की टेस्टिंग की गई। बता दें कि उत्तर कोरिया ने हाल के हफ्तों में कई मिसाइलों और हथियारों का परीक्षण किया है। अमेरिका और दक्षिण कोरिया द्वारा अक्सर किए जाने वाले सैन्याभ्यासों को उत्तर कोरिया अपने लिए खतरे के तौर पर देखता है और इसीलिए हथियारों की टेस्टिंग करता रहता है। माना जाता है कि उत्तर कोरिया के जखीरे में कई खतरनाक हथियार है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन