Friday, April 26, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया में युवाओं का फिल्म देखना भी गुनाह, भड़के किम जोंग ने उतारा मौत के घाट, पब्लिक के बीच गोलियों से भुनवाया

North Korea Death Sentence: फिल्म देखने का अपराध करने वाले युवकों की उम्र 16 या 17 साल है। स्थानीय लोगों को इन युवकों की लाइव मौत देखने के लिए मजबूर किया गया था।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: December 05, 2022 15:01 IST
 उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन- India TV Hindi
Image Source : AP उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को पूरी दुनिया उनकी क्रूरता के लिए जानती है। किम जोंग को बम, मिसाइल और बंदूकों से कितना प्यार है, ये किसी से छिपा नहीं है। उन्होंने दक्षिण कोरियाई फिल्म देखने के आरोप में दो युवाओं को गोलियों से भुनवाया है। इनके अलावा एक अन्य युवक को गोलियों से मारकर मौत की सजा दी गई है। ये शख्स अपनी सौतेली मां की हत्या का दोषी था। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया में रहने वाले लोगों के लिए दक्षिण कोरियाई फिल्में देखना अपराध है। वहीं इन युवाओं पर फिल्म को वितरित करने का आरोप भी था।        

सूत्रों के मुताबिक, कथित तौर पर फिल्म देखने का अपराध करने वाले युवकों की उम्र 16 या 17 साल है। स्थानीय लोगों इन युवकों की लाइव मौत देखने के लिए मजबूर किया गया था। चीन के सीमावर्ती शहर हेसन के एक निवासी ने कहा: "किम सरकार के अधिकारियों ने कहा है कि दक्षिण कोरियाई फिल्मों या ड्रामा को देखने या वितरित करने वालों को माफ नहीं किया जाएगा।" ऐसे लोगों में अधिकतम मौत की सजा दी जाएगी।

मौत की सजा से डराने की कोशिश

 
इसी हेसन शहर में युवकों को बेरहमी से मौत के घाट उतार दिया गया था। स्थानीय निवासी ने बताया कि यह सजा अक्टूबर में एक एयर बेस पर दी गई थी। उत्तर कोरियाई महिला सूत्र ने कहा, 'ह्येसन के लोग समूहों में हवाई पट्टी पर एकत्रित हुए। अधिकारी तीनों युवाओं को जनता के सामने लाए और उन्हें मौत की सजा सुनाई और तुरंत गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया।' उत्तर कोरिया में इस तरह की मौत की सजा दुर्लभ है, लेकिन ऐसा किया गया है।

चीन से की जाती है फिल्मों की तस्करी

उत्तर कोरिया का प्रशासन इस तरह मौत की सजा देकर लोगों को डराने की कोशिश करता है ताकि वे उसके अनुसार व्यवहार करें। इससे पहले किम जोंग उन के प्रशासन ने एक जनसभा आयोजित कर जनता से कहा था कि वे विदेशी मीडिया से जुड़े अपराधों पर कड़ी कार्रवाई करने जा रहे हैं। इसमें खासतौर पर दक्षिण कोरिया का जिक्र किया गया था। उत्तर कोरिया में इन दिनों दक्षिण कोरिया और पश्चिमी देशों की फिल्मों, संगीत और टीवी शो का काफी क्रेज है। इसकी चीन से यूएसबी फ्लैश ड्राइव और एसडी कार्ड के जरिए तस्करी की जाती है। उत्तर कोरिया दक्षिण कोरियाई संस्कृति के प्रसार से बहुत परेशान है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement