Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कोविड के बाद इस देश में फैली नई रहस्यमयी बीमारी, सख्त लॉकडाउन लागू, दिए गए ये निर्देश

जारी सरकारी नोटिस में कहा गया है कि शहर के निवासियों को रविवार के अंत तक अपने घरों में रहने की जरुरत है। इसके साथ लोगों को रोजाना कई बार अपनी बॉडी टेम्परेचर की जानकारी देनी होगी।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: January 26, 2023 9:40 IST
उत्तर कोरिया की राजधानी में लॉकडाउन- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO उत्तर कोरिया की राजधानी में लॉकडाउन

उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में सांस से जुड़ी बीमारी बढ़ने के मामले सामने आ रहे हैं। इसे लेकर अधिकारियों ने प्योंगयांग में 5 दिनों का सख्त लॉकडाउन का ऐलान किया है। इस दौरान सभी नागरिकों को घर से बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही राजधानी में मौजूद विदेशी दूतावासों को भी सरकार के आदेश का पालन करने की हिदायत दी गई है।

हालांकि, लॉकडाउन को लेकर जारी सरकारी नोटिस में कोविड-19 का जिक्र नहीं है। इसमें कहा गया है कि शहर के निवासियों को रविवार के अंत तक अपने घरों में रहने की जरुरत है। इसके साथ लोगों को रोजाना कई बार अपनी बॉडी टेम्परेचर की जानकारी देनी होगी। स्थानीय न्यूज एजेंसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्योंगयांग में एक अज्ञात सांस की बीमारी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके बाद शहर में लॉकडाउन लगा दिया गया है।

सामानों को स्टॉक करते देखे गए लोग

स्थानीय वेबसाइट में मंगलवार को बताया गया कि प्योंगयांग के लोगों में सख्त लॉकडाउन का डर है। इसके चलते लोग सामानों को स्टॉक करते देखे गए। हालांकि, अभी इस बात का पता नहीं चल पाया है कि उत्तर कोरिया के दूसरे क्षेत्रों में लॉकडाउन लगा है या नहीं। बता दें कि उत्तर कोरिया ने पिछले साल अपने पहले कोरोना की लहर की पुष्टि की थी, लेकिन अगस्त तक ऐलान कर दिया गया था कि उसने वायरस पर जीत हासिल कर ली है। हालांकि, इस देश ने कोरोना की वजह से कितने लोगों की अब तक मौत हुई है, इसकी पुष्टि कभी नहीं की।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने कभी ये नहीं बताया कि देश में कितने लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे। उत्तर कोरिया में कोरोना टेस्टिंग मशीनों का भी अभाव था। प्योंगयांग ने कभी कोरोना के पॉजिटिव मामलों की दैनिक सूचना नहीं दी। हालांकि, इसने बताया था कि कोरोना की चपेट में इसके करीब 47 लाख नागरिक आए थे। 29 जुलाई के बाद ऐसी कोई जानकारी नहीं दी गई।

ये भी पढ़ें-

आज रिपब्लिक डे का जश्न बिगाड़ सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अपडेट

मुजफ्फरपुर, हावड़ा, पुणे, लखनऊ, गाजियाबाद समेत इन रूट्स की 371 ट्रेनें कैंसिल, जारी हुई List

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement