Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

North Korea News: रूस के समर्थन में आया उत्तर कोरिया, यूक्रेन के डोनबास को अलग देश की दी मान्यता

North Korea News: उत्तर कोरिया जब भी खतरनाक बैलेस्टिक मिसाल का परीक्षण करता है, तो अमेरिका और उसके समर्थक देश इसकी निंदा करते हैं, लेकिन चीन और रूस समर्थन करते हैं। इस साल जनवरी में जब उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: July 14, 2022 12:21 IST
Kim Jong, North Korea- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Kim Jong, North Korea

Highlights

  • यूक्रेन ने उत्तर कोरिया से सभी डिप्लोमेटिक रिलेशन समाप्त करने की घोषणा की
  • उत्तर कोरिया के समर्थन में खड़े रहे हैं चीन और रूस
  • सुरक्षा परिषद में उत्तर कोरिया पर कार्रवाई का किया था विरोध

North Korea News: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। इसी बीच उत्तर कोरिया ने डोनबास को अलग देश की मान्यता देने की बात कही है। इस घोषणा से यूक्रेन बौखला गया और उसने उत्तर कोरिया से सभी डिप्लोमेटिक रिलेशन समाप्त करने की घोषणा की है। उत्तर कोरिया से पहले डोनबास को रूस और सीरिया ने अलग देश के रूप में मान्यता दे रखी है। उत्तर कोरिया का यह कदम रूस के पक्ष में एक तरह से समर्थन है। इससे यह स्पष्ट है कि चीन और उत्तर कोरिया दोनों देश रूस के समर्थन में पूरी तरह से खड़े हैं। इन तीनों देशों की एकजुटता अमेरिका के माथ पर सिलवटें लाने के लिए काफी हैं। क्योंकि रूस के अलावा चीन और उत्तर कोरिया दोनों ही परमाणु संपन्न देश हैं। 

उत्तर कोरिया के समर्थन में खड़े रहे हैं चीन और रूस

वहीं दूसरी ओर उत्तर कोरिया जब भी खतरनाक बैलेस्टिक मिसाल का परीक्षण करता है, तो अमेरिका और उसके समर्थक देश इसकी निंदा करते हैं, लेकिन चीन और रूस समर्थन करते हैं। इस साल की शुरुआत यानी जनवरी में जब उत्तर कोरिया ने  बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। इसे लेकर यूएन ने प्रतिबंध लगाने की बात कही थी। तब रूस और चीन ने उसके पांच अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को रोक दिया। अमेरिका ने उत्तर कोरिया के इस कदम की आलोचना करते हुए देश के मिसाइल कार्यक्रम में इन अधिकारियों की भूमिका को लेकर इन पर प्रतिबंध लगाने की अपील की थी। 

सुरक्षा परिषद में उत्तर कोरिया पर कार्रवाई का किया था विरोध

साल 2022 की शुरुआत में उत्तर कोरिया ने चार बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण किये थे, जिसके संबंध में परिषद की आपात बैठक में अमेरिका ने कहा था कि इस बयान में यह कहा जाए कि ऐसे परीक्षण परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन हैं। तब बंद कमरे में हुई बैठक के बारे में राजनयिकों ने नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर बताया कि उत्तर कोरिया के पड़ोसी और सहयोगी चीन ने किसी भी तरह के वक्तव्य का विरोध किया था।

यूक्रेन में रूस के हमले जारी, जपोरिजिया में दो रॉकेट दागे

इसी बीच यूक्रेन की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूक्रेन के जपोरिजिया प्रांत में रूस ने 2 रॉकेट दागे हैं। रॉकेट हमले में 23 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। रूसी हमले के बाद इमरजेंसी विभाग इलाके में रेसेक्यू अभियान चला रही है। इससे पहले मंगलवार को डोनेट्स्क में रूसी हमले से 37 आम नागरिकों की मौत हो गई थी।

यूक्रेन को उम्मीद है कि ईरान, सऊदी अरब पर दबाव बनाएंगे बाइडन

वहीं तुर्की में ब्लैक सी से गेंहू ट्रांसपोर्ट को लेकर यूक्रेन और रूस के प्रतिनिधियों के बीच बैठक हुई। बैठक के बाद यूक्रेन के विदेश मंत्री ने कहा कि सुरक्षा सबसे अहम मुद्दा है। जब तक गेंहू ले जाने के लिए प्राप्त सिक्योरिटी नहीं मिलेगी, तब तक यहां से गेहूं जाना मुश्किल है। बता दें, यूक्रेन के पोर्ट पर हजारों टन गेहूं ट्रांसपोर्ट के लिए रखा हुआ है। उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन मिडिल ईस्ट देशों के दौरे पर निकले हैं।ऐसे में जंग में फंसे यूक्रेन को उम्मीद है कि बाइडेन के इस दौरे के बाद सऊदी अरब और इजरायल रूस पर दबाव बनाएंगे। इन दोनों देशों ने जंग में अब तक खुलकर किसी का सपोर्ट नहीं किया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement