Friday, April 26, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया ने अब किया नई क्रूज मिसाइल का परीक्षण, दक्षिण कोरिया और अमेरिका हुए बेबस

उत्तर कोरिया ने नई क्रूज मिसाइल का परीक्षण करके अमेरिका और पड़ोसी दक्षिण कोरिया के तनावों को और भी बढ़ा दिया है। किम जोंग उन अपनी सेना को लगातार युद्ध के लिए तैयार रहने का निर्देश दे चुके हैं। इसके बाद उत्तर कोरिया हथियारों का नया जखीरा विकसित करने में जुटा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: January 25, 2024 12:30 IST
उत्तर कोरिया ने किया क्रूज मिसाइल टेस्ट (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi
Image Source : AP उत्तर कोरिया ने किया क्रूज मिसाइल टेस्ट (प्रतीकात्मक)

(सियोल)। उत्तर कोरिया ने एक नई क्रूज मिसाइल का टेस्ट करने का दावा किया है। किम जोंग के लगातार मिसाइल परीक्षणों से दक्षिण कोरिया और अमेरिका का तनाव चरम पर पहुंच गया है। ये दोनों देश चाहकर पर उत्तर कोरिया पर कोई अंकुश नहीं लगा पा रहे हैं। इधर किम जोंग लगातार दक्षिण कोरिया और अमेरिका को चुनौथी पेश कर रहे हैं। किम जोंग ने रूस के साथ मिलकर अमेरिका के खिलाफ नया मोर्चा बनाने का भी ऐलान किया है, जिसमें चीन भी शामिल है। किम जोंग की यह सभी गतिविधियां दक्षिण कोरिया और अमेरिका दोनों के लिए ही चिंता का कारण हैं। 
 
बृहस्पतिवार को किम ने कहा कि उसने एक नए क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया है। उत्तर कोरिया ने इस परीक्षण की घोषणा ऐसे वक्त में की है जब अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ उसका तनाव चरम पर है। सरकारी मीडिया में यह रिपोर्ट दक्षिण कोरिया की सेना के उस बयान के एक दिन बाद आई है जिसमें उसने कहा था कि उत्तर कोरिया ने उसके पश्चिमी तट के जलक्षेत्र में कई क्रूज मिसाइल दागी हैं। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने हालांकि इस संबंध में और सटीक जानकारी साझा नहीं की थी।
 

हथियार विकिसत करने में जुटा उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार समिति ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि पुलह्वासल-3-31 मिसाइल अब भी अपने विकास के चरण में है और इसके प्रक्षेपण से पड़ोसियों को कोई खतरा नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मिसाइल ‘‘रणनीतिक’’ महत्व की है। हाल के महीनों में कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ गया है। उत्तर कोरिया तेजी से हथियार विकसित कर रहा है और उसने अमेरिका एवं उसके एशियाई सहयोगियों को किसी भी उकसावे का मुहतोड़ जवाब देने की धमकी भी दी है। (एपी)

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement