Saturday, April 13, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया ने परमाणु पलटवार की दिखाई ताकत, चार क्रूज मिसाइलों का किया सफल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने परमाणु काउंटर अटैक में अपनी क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए एक अभ्यास के दौरान इन चारों मिसाइलों का परीक्षण किया है।

IndiaTV Hindi Desk Written By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 24, 2023 15:07 IST
मिसाइल परीक्षण- India TV Hindi
Image Source : फाइल मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने गुरुवार को चार क्रूज मिसाइलों का सफल परीक्षण किया है। इन मिसाइलों को परमाणु काउंटर अटैक में सक्षम बताया जा रहा है। उत्तर कोरिया परमाणु काउंटर अटैक में अपनी क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए एक अभ्यास के दौरान इन चारों मिसाइलों का परीक्षण किया है। 

क्रूज मिसाइलों को 'हवासल-2' नाम दिया 

जानकारी के मुताबिक एक ड्रिल के दौरान कोरियाई पीपुल्स आर्मी ने अपने परीक्षण सत्र में इन मिसाइलों को शामिल किया। इन्हें कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्वी तट से दूर समुद्र की ओर उत्तरी हेमयोंग प्रांत के किम चाक शहर के क्षेत्र में दागा गया। इन मिसाइलों को 'हवासल-2' नाम दिया गया है। यह जानकारी उत्तर कोरिया की समाचर एजेंसी केसीएनए की तरफ से दी गई है।

अपने लक्ष्य को भेदने में सफल रही मिसाइलें

रिपोर्ट के मुताबिक चार क्रूज मिसाइलों ने अपने 2000 किमी के लक्ष्य को 10,208 से 10,224 सेकेंड के बीच भेद दिया। सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए के मुताबिक उत्तर कोरिया ने इस ड्रिल के दौरान दुश्मन की ताकतों के खिलाफ घातक परमाणु पलटवार करने की क्षमता का प्रदर्शन किया। हालांकि इस परमाणु परीक्षण को लेकर जापान या दक्षिण कोरिया की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है। अक्सर ये दोनों देश उत्तर कोरिया की इन गतिविधियों पर नजर रखते हैं और सार्वजनिक तौर पर रिपोर्ट करते हैं।

ये भी पढ़ें:

अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान में बेहद शक्तिशाली भूकंप से कांप उठी धरती, रिक्टर स्केल पर 6.8 मापी गई तीव्रता

कंगाल पाकिस्तान में बुरे हालात, अब मंत्रियों की कटेगी सैलरी, खुद भरना होगा बिजली-पानी और फोन का बिल

क्या सऊदी अरब बनाएगा नया 'काबा'? नए शहर ‘मुरब्बा’ का डिजाइन देख कई मुस्लिमों ने जताई नाराजगी

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement