Friday, March 29, 2024
Advertisement

आखिर कहां गायब हो गया है उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन, लगाई जा रहीं ये अटकलें

उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन फिर से पिछले 35 दिनों से गायब हैं। उन्हें लेकर फिर से कयास लगाए जा रहे हैं कि कहीं वह बीमार तो नहीं पड़ गया। इससे पहले भी एक बार वह अचानक गायब हो गया था।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: February 07, 2023 11:06 IST
north korea supreme leader- India TV Hindi
Image Source : ANI कहां गायब है तानाशाह किम जोंग उन

North Korea: उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन ने रविवार को हुई कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक में शिरकत नहीं की थी और वह पिछले 35 दिनों से गायब है। बता दें कि ये तीसरी बार है जब इस अहम बैठक से किम जोंग उन अनुपस्थित रहे हैं। उसके बाद फॉक्स न्यूज ने सोमवार को बताया कि उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के इस सप्ताह आयोजित होने वाली सामूहिक परेड से पहले कथित रूप से लापता होने के बाद उनके स्वास्थ्य के बारे में अटकलें फिर से सामने आ गई हैं। संयोग से, उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में इस सप्ताह सामूहिक परेड आयोजित होने की उम्मीद है लेकिन नेता को एक महीने से सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है, जिसकी वजह से अटकलबाजी तेज है। 

2014 में 40 दिनों के लिए गायब हो गया था किम जोंग उन

इससे पहले भी तानाशाह किम 2014 में अचानक गायब हो गया था और 40 दिनों तक नहीं दिखा था। फॉक्स न्यूज ने एनके न्यूज के हवाले से बताया कि सामूहिक परेड मंगलवार या बुधवार को प्योंगयांग में आयोजित की जानी है और कोरियाई पीपुल्स आर्मी की 75वीं स्थापना वर्षगांठ भी मनाई जाएगी। किम परेड में शामिल होंगे या नहीं, यह देखना बाकी है। फॉक्स न्यूज ने बताया कि किम अपने बढ़ते परमाणु हथियारों और मिसाइल कार्यक्रम से नवीनतम हार्डवेयर का प्रदर्शन करने के लिए परेड का उपयोग कर सकते हैं, जो अमेरिका और एशिया में उसके सहयोगियों के लिए भी चिंता का विषय है।

अमेरिका और दक्षिण कोरिया की बढ़ती दोस्ती पर है उत्तर कोरिया की नजर

पिछले हफ्ते, उत्तर कोरिया ने अमेरिका के दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैनिक अभ्यास का विस्तार करने और क्षेत्र में बमवर्षक और विमान वाहक जैसी अधिक उन्नत सैन्य संपत्ति तैनात करने की अमेरिकी योजना की निंदा की। फॉक्स न्यूज ने बताया कि इसने "सबसे भारी परमाणु बल" के साथ अमेरिका की सैन्य चालों का मुकाबला करने की धमकी भी दी।

साल 2022 में, उत्तर कोरिया ने 70 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं, जिनमें संभावित परमाणु-सक्षम हथियार शामिल थे, जिन्हें दक्षिण कोरिया में लक्ष्यों पर हमला करने या यहां तक ​​कि अमेरिका की मुख्य भूमि तक पहुंचने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

फॉक्स न्यूज ने आगे बताया कि दक्षिण कोरिया के साथ विस्तारित अमेरिकी सैन्य अभ्यास के जवाब में, जिसे ट्रम्प प्रशासन के दौरान कम कर दिया गया था, उत्तर कोरिया ने कई मिसाइलें दागीं, जिन्हें उसने 'नकली परमाणु हमला' बताया। 

ये भी पढ़ें:
युद्ध की तैयारी में जुटी उत्तर कोरिया की सेना, तानाशाह किम जोंग उन के निशाने पर ये देश

Turkey Earthquake: 8 गुना बढ़ सकती है तुर्की में भूकंप से मरने वालों की संख्या, सामने आया WHO का दावा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement