Sunday, April 28, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का बड़ा ऐलान, ताकत बढ़ाने के लिए थामेंगे पुतिन का हाथ

उत्तर कोरिया की स्टेट न्यूज एजेंसी केसीएनए की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक किम जोंग उन मुल्क की ताकत बढ़ाने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का हाथ थामेंगे।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: June 12, 2023 10:52 IST
किम जोंग उन, शासक, उत्तर कोरिया- India TV Hindi
Image Source : फाइल किम जोंग उन, शासक, उत्तर कोरिया

सियोल: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का हाथ थामकर अपने देश को एक ताकतवर मुल्क बनाने के साझा लक्ष्य पर चलने का ऐलान किया है। उन्होंने रूस के साथ रणनीतिक सहयोग बढ़ाने की भी बात कही है। यह जानकारी स्टेट मीडिया केसीएनए की तरफ से दी गई।

 यूक्रेन पर रूसी हमले के फैसले का बचाव

किम जोंग उन ने रूसी नेशनल डे को लेकर राष्ट्रपति पुतिन को भेजे संदेश में यूक्रेन पर रूसी हमले के फैसले का बचाव किया। किम जोंग ने रूस के प्रति अपने पूरे समर्थन और एकजुटता को प्रदर्शित किया। केसीएनए द्वारा प्रकाशित संदेश में किम जोंग ने कहा, 'न्याय की जीत सुनिश्चित है और रूस के लोग जीत के इतिहास में अपने गौरव को जोड़ना जारी रखेंगे।'

मॉस्को के साथ नजदीकी रणनीतिक सहयोग 

किम जोंग ने मॉस्को के साथ नजदीकी रणनीतिक सहयोग का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि एक शक्तिशाली देश के निर्माण के भव्य लक्ष्य को पूरा करने के लिए दोनों देशों के लोगों की आम भावना के अनुरूप मैं रूसी राष्ट्रपति के साथ दृढ़ता से हाथ मिलाते हूं।

क्रेमलिन के साथ घनिष्ठ संबंध 

उत्तर कोरिया ने क्रेमलिन के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने पर जोर दिया है और पिछले साल यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद मास्को का समर्थन किया है। वहीं दूसरी ओर उत्तर कोरिया ने अमेरिका और पश्चिमी देशों पर आधिपत्य की नीति अपनाने और अत्याचार का आरोप लगाया है। (REUTERS)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement