Monday, April 29, 2024
Advertisement

इंडिया नहीं, ये ब्रिटेन है...मृतक बच्चे को न्याय नहीं मिलने की फाइल 42 साल बाद फिर खुली

42 वर्ष पहले ब्रिटेन में हुई भारतीय मूल के आठ वर्षीय स्कूली बच्चे के मामले की फिर से जांच शुरू हो गई है। अब तक मृतक के हत्यारे को खोजा नहीं जा सका है, लिहाजा पुनः तहकीकात शुरू कर दी गई है। वह चार दशक पहले घर लौटते समय लापता हो गया था। विशाल मेहरोत्रा नामक यह बच्चा 29 जुलाई, 1981 को दक्षिण लंदन से गायब हो गया था।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 17, 2023 9:54 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

42 वर्ष पहले ब्रिटेन में हुई भारतीय मूल के आठ वर्षीय स्कूली बच्चे के मामले की फिर से जांच शुरू हो गई है। अब तक मृतक के हत्यारे को खोजा नहीं जा सका है, लिहाजा पुनः तहकीकात शुरू कर दी गई है। वह चार दशक पहले घर लौटते समय लापता हो गया था। विशाल मेहरोत्रा नामक यह बच्चा 29 जुलाई, 1981 को दक्षिण लंदन से गायब हो गया था। उसी दिन किंग चार्ल्स और डायना की शाही शादी हुई थी। सात महीने बाद विशाल वेस्ट सुस्सेक्स के रोगेट गांव के पास मृत पाया गया था। अब तक उसकी हत्या के मामले में किसी को भी दोषी नहीं ठहराया जा सका है। इसलिए केस को सॉल्व करने के लिए ब्रिटेन पुलिस ने फिर से मामले की जांच शुरू कर दी है। जबकि भारत में ऐसे कई मामले हैं, जिनमें दोषी के नहीं खोजे जा सकने के बाद केस को बंद कर दिया जाता है।

ब्रिटेन की सुस्सेक्स पुलिस ने कहा है कि सुर्रे और सुस्सेक्स मेज क्राइम टीम के उसके वरिष्ठ जांचकर्ताओं ने ब्रिटेन में दिखायी गयी इस मामले से संबंधित हाल की एक डाक्यूमेंट्री और प्रोडकास्ट सीरीज पर चर्चा करने के लिए पिछले सप्ताह विशाल के पिता विशंभर मेहरोत्रा से भेंट की थी। जांच दल ने उन्हें यह भी बताया कि इस मामले की और जांच की जा रही है। विशंभर मेहरोत्रा तब से ही उन परिस्थितियों की सघन जांच के लिए मुहिम चला रहे हैं, जिसके तहत उनका बेटा गायब हुआ और फिर उसकी हत्या कर दी गयी।

इंसाफ नहीं मिलने तक जांच रहेगी जारी

सुस्सेक्स पुलिस के खोजी अधीक्षक मार्क चैपमैन ने कहा, ‘‘ हम मेहरोत्रा और विशाल के परिजनों के दर्द के साथ उन सवालों का जवाब पाने की उनकी जिज्ञासा को समझते हैं कि 1981 में उसके साथ क्या हुआ था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पुलिस विशाल की त्रासदपूर्ण मौत के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों की पहचान करने तथा उसे एवं उसके परिवार को इंसाफ दिलाने के लिए कटिबद्ध है। अब तक सघन पुलिस जांच की गयी है, लेकिन हम किसी भी नयी सूचना को हासिल करने और उसका स्वागत करने के लिए तैयार हैं और अधिकारी जांच की किसी भी तर्कसंगत दिशा में बढ़ते रहेंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement