Friday, May 24, 2024
Advertisement

चीन में अब NHC नहीं जारी करेगा दैनिक कोविड मामलों के आंकड़े, जानें क्या है वजह?

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) जिसने पिछले तीन सालों से देश के लिए दैनिक COVID-19 मामले के आंकड़े प्रकाशित किए हैं, ने कहा कि वह अब रविवार से ऐसे डेटा जारी नहीं करेगा।

Written By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: December 25, 2022 10:11 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : PTI सांकेतिक तस्वीर

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) जिसने पिछले तीन सालों से देश के लिए दैनिक COVID-19 मामले के आंकड़े प्रकाशित किए हैं, ने कहा कि वह अब रविवार से ऐसे डेटा जारी नहीं करेगा। एनएचसी ने एक बयान में कहा, "कोविड से जुड़ी जानकारी चीनी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र द्वारा प्रकाशित की जाएगी।'' बता दें, चीन में कोरोना वायरस की नई लहर ने कोहराम मचा दिया है। हर रोज करोड़ों में मामले सामने आ रहे हैं। मुर्दाघरों में लाशों का अंबार लगा है। बावजूद इसके प्रधानमंत्री शी जिनपिंग की सरकार चुनिंदा मरीजों के ही आंकड़े जारी कर रही है। 

हर दिन लाखों लोग हो रहे संक्रमित

हांगकांग के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने बताया कि चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के लीक हुए दस्तावेज के मुताबिक, 1 दिसंबर से 20 दिसंबर के बीच 24.8 करोड़ लोग यानी करीब 17.56 फीसदी आबादी कोविड से संक्रमित हुई है। चीन के इस महीने की शुरुआत में अपनी जीरो-कोविड पॉलिसी में पूरी तरह ढील देने के बाद देश में संक्रमण के मामलों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। चीन के दो शहरों में स्वास्थ्य अधिकारी हर दिन लाखों मामले सामने आने की बात कर रहे हैं।

इन देशों में भी कोरोना का कहर 

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने उन देशों की एक लिस्ट जारी की है, जहां से कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। चीन के अलावा, संगठन के अनुसार, एक हफ्ते में सबसे ज्यादा मामले जापान में सामने आए हैं। यहां 1,046,650 नए कोविड मामले दर्ज किए गए हैं। दूसरी तरफ अगर कोरियाई गणराज्य की बात करें, तो यहां एक हफ्ते में 459,811 नए मामले मिले हैं। वहीं अमेरिका में एक हफ्ते के भीतर 445,424 नए मामले और फ्रांस में 341,136 लोग संक्रमित हुए हैं। इसके अलावा ब्राजील में एक हफ्ते में कोविड के 337,810 नए मामले दर्ज किए गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना महामारी से होने वाली मौतों का साप्ताहिक आंकड़ा साझा करते हुए बताया है कि अमेरिका में एक सप्ताह में कोविड से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement