Monday, May 06, 2024
Advertisement

पाक-अफगान रिश्तों में तल्खी, पाकिस्तान ने लगाया आतंक फैलाने का आरोप, तालिबानियों ने दिया करारा जवाब

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान की तालिबान सरकार पर आरोप लगाया कि वह टीटीपी को पालती पोसती है। उसके इशारे पर ही पाकिस्तानी तालिबानी पाकिस्तान में आतंकी हमले करते हैं। इस पर अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 18, 2023 19:51 IST
पाक-अफगान रिश्तों में तल्खी, पाकिस्तान ने लगाया आतंक फैलाने का आरोप, तालिबानियों ने दिया करारा जवाब- India TV Hindi
Image Source : FILE पाक-अफगान रिश्तों में तल्खी, पाकिस्तान ने लगाया आतंक फैलाने का आरोप, तालिबानियों ने दिया करारा जवाब

Pakistan-Afghanistan: पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच संबंधों में तल्खी बढ़ने लगी है। जो पाकिस्तान तालिबान के शासन की हिमायत करता था। तालिबानियों को जिसने सत्ता दिलाने में मदद की। अब वही पानी पी पीकर तालिबान की सरकार को कोस रहा है। हाल ही में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान की तालिबान सरकार पर आरोप लगाया कि वह टीटीपी को पालती पोसती है। उसके इशारे पर ही पाकिस्तानी तालिबानी पाकिस्तान में आतंकी हमले करते हैं। इस पर अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है।

तालिबान ने पाकिस्तान को दिया ये करारा जवाब

अफगानिस्तान ने पाकिस्तान के इस दावे को खारिज कर दिया है कि टीटीपी अफगानिस्तान के अंदर मौजूद है। जबकि टॉप पाकिस्तानी सैन्य कमांडरों ने तालिबान के इस दावे को खारिज कर दिया है। तालिबान का कहना है कि टीटीपी के पास न केवल सीमा पार पनाहगाह हैं, बल्कि अत्याधुनिक हथियारों तक भी उसकी पहुंच है। पाकिस्तान में आतंकवादी घटनाओं, लक्षित हमलों, आत्मघाती विस्फोटों और हत्याओं में वृद्धि ने सैन्य प्रतिष्ठान और सरकार की चिंता बढ़ा दी है।

टीटीपी ने दूसरे आतंकी समूहों से भी हाथ मिलाया

टीटीपी आतंकवादी सिलसिलेवार हमलों को अंजाम दे रहे हैं जबकि अन्य आतंकी गुटों ने भी समूह से हाथ मिला लिया है। पाकिस्तान का दावा है कि देश में सक्रिय टीटीपी आतंकवादियों और समूहों को अफगानिस्तान से समर्थन मिल रहा है। पाकिस्तान ने देश में समूह और उसके गुर्गों के खिलाफ कार्रवाई की कमी के लिए तालिबान शासन की आलोचना की है।

तालिबान ने इस्लामाबाद पर किया पलटवार

जहां सरकार ने टीटीपी के खिलाफ काबुल की निष्क्रियता पर अपनी गंभीर चिंता व्यक्त की है, वहीं तालिबान शासन दोहा समझौते की याद दिलाते हुए इस्लामाबाद पर पलटवार कर रहा है। समझौता समूह और अमेरिका के बीच हुआ था जिसमें आश्वासन दिया गया था कि अफगान धरती का इस्तेमाल किसी के खिलाफ नहीं करने दिया जाएगा।

तालिबान की ओर से हाल ही में दिए गए एक बयान में यह बात कायम रखी गई और पाकिस्तान को याद दिलाया गया कि दोहा समझौता पाकिस्तान के साथ नहीं बल्कि अमेरिका के साथ किया गया था।  तालिबान ने यह भी दावा किया है कि टीटीपी पाकिस्तान में काम करता है, इसलिए इसे संभालना इस्लामाबाद के लिए एक समस्या बनी हुई है और इसका अफगानिस्तान से कोई संबंध नहीं है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement