1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. कंगाल पाकिस्तान पर 'सूखे' की मार, यूएन ने उसे इस लिस्ट में रखा

Pakistan Drought-hit Country: कंगाल पाकिस्तान पर 'सूखे' की मार, यूएन ने उसे इस लिस्ट में रखा

कटोरा लेकर दुनियाभर में कर्ज मांग रहे पाकिस्तान के लिए एक खबर और उसके देश के बुरे हालात को बयां कर रही है।

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: May 16, 2022 12:53 IST
Pakistan Drought hit Country- India TV Hindi
Image Source : AP FILE PHOTO Pakistan Drought hit Country

Pakistan Drought-hit Country: कटोरा लेकर दुनियाभर में कर्ज मांग रहे पाकिस्तान के लिए एक खबर और उसके देश के बुरे हालात को बयां कर रही है। दरअसल, भयानक सूखे का सामना कर रहे दुनिया के 23 सबसे सूखग्रस्त क्षेत्रों में पाकिस्तान भी शामिल है। यूएन ने उसे इस सूची में शामिल किया है। 

पाकिस्तान दुनिया के उन 23 देशों में से एक है जो पिछले दो वर्ष से अधिक समय से सूखे का सामना कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है। संयुक्त राष्ट्र के 17 जून को ‘मरुस्थलीकरण और सूखा दिवस’ के मद्देनजर मरुस्थलीकरण से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र कन्वेन्शन द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछली सदी में एशिया में सबसे अधिक लोग सूखे से प्रभावित हुए। 

ये हैं दुनिया के सबसे सूखाग्रस्त देश

पाकिस्तान के अलावा संयुक्त राष्ट्र की सूची में शामिल अन्य 22 देश अफगानिस्तान, अंगोला, ब्राजील, बुर्किना फासो, चिली, इथियोपिया, ईरान, इराक, कजाखस्तान, केन्या, लेसोथो, माली, मॉरितानिया, मेडागास्कर, मलावी, मोजाम्बिक, नाइजर, सोमालिया, दक्षिण सूडान, सीरिया, अमेरिका और जाम्बिया हैं।

धरती की 40 फीसदी जमीन का क्षरण

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2050 तक भारत और पाकिस्तान के आकार के जितने अतिरिक्त 40 लाख वर्ग किलोमीटर प्राकृतिक क्षेत्रों को सूखे से निपटने के उपायों की आवश्यकता होगी। इसमें आगाह किया गया है कि धरती की 40 फीसदी जमीन का क्षरण हो गया है, जिससे मनुष्यों की आधी आबादी पर असर पड़ा है।