Friday, March 29, 2024
Advertisement

Pakistan Floods: एक तिहाई पाकिस्तान बाढ़ में डूबा, 100 किमी सिंध का हिस्सा बना झील, तस्वीरों में देखें भयावह नजारा

Pakistan Floods: पाकिस्तान में 3.3 करोड़ लोग जून के मध्य से अब तक बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। पहले से ही महंगाई से परेशान पाकिस्तान में बाढ़ से खाने का संकट पैदा हो गया है। ऐसे में पाकिस्तान को अब भारत से मदद की आस है।

Khushbu Rawal Written By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: September 01, 2022 17:56 IST
Pakistan Floods - India TV Hindi
Image Source : AP Pakistan Floods

Highlights

  • बाढ़ से बर्बाद हुआ पाकिस्तान, 3.3 करोड़ लोग प्रभावित
  • सिंध से लेकर बलूचिस्तान तक कई राज्यों में हालात बेहद खराब
  • पाकिस्तान में खाने पीने की चीजों का संकट, भारत से मदद की आस

Pakistan Floods: पहले से ही आर्थिक तंगी की मार झेल रहे पाकिस्तान को अब बाढ़ ने पूरी तरह बर्बाद कर दिया है। एक तिहाई पाकिस्तान पूरी तरह से बाढ़ में डूब चुका है, यहां गली-मोहल्ले पानी-पानी हो गए हैं। सिंध से लेकर बलूचिस्तान तक कई राज्यों में हालात बेहद खराब है। पाकिस्तान की रिकॉर्ड बाढ़ (Pakistan Flood) का खुलासा करने वाली नई उपग्रह तस्वीरें दिखाती हैं कि कैसे सिंधु नदी के उफान ने सिंध प्रांत के हिस्से को 100 किमी चौड़ी अंतर्देशीय झील में बदल दिया है। NASA के मोडिस सैटेलाइट सेंसर से 28 अगस्त को ली गई नई तस्वीरें दिखाती हैं कि कैसे भारी बारिश और सिंधु नदी के उफान ने दक्षिण में सिंध प्रांत के ज्यादातर हिस्से को जलमग्न कर दिया है।

 
1162 लोगों की मौत, 3554 लोग घायल
मॉनसून की शुरुआत से अब तक 1,162 लोगों की मौत हो गई है। 3,554 लोग अब तक घायल हो गए हैं। 3.3 करोड़ लोग जून के मध्य से अब तक प्रभावित हुए हैं। पहले से ही महंगाई से परेशान पाकिस्तान में बाढ़ से खाने का संकट पैदा हो गया है। ऐसे में पाकिस्तान को अब भारत से मदद की आस है।

सिंध और बलूचिस्तान में औसत से 500 फीसदी ज्यादा बारिश
इस बार सिंध और बलूचिस्तान दोनों प्रांतों में बारिश औसत से 500 फीसदी ज्यादा रही है, जिससे पूरे गांव और खेत प्रभावित हुए हैं, इमारतों को नुकसान पहुंचा है और फसलें बर्बाद हो गई हैं। हालांकि आने वाले दिनों में इस क्षेत्र में ज्यादातर शुष्क मौसम रहने की संभावना है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि पानी कम होने में कुछ दिन लगेंगे।

इस त्रासदी से 3.3 करोड़ लोग प्रभावित
पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि उन्होंने सिंध का दौरा किया था और पहली बार देखा था कि कैसे बाढ़ ने पूरे गांवों और कस्बों को विस्थापित कर दिया। उन्होंने कहा, "मुश्किल से कोई सूखी जमीन है जो हमें मिल सके। इस त्रासदी से 3.3 करोड़ लोग प्रभावित हैं। यह जनसंख्या श्रीलंका या ऑस्ट्रेलिया की आबादी से ज्यादा है।"

तस्वीरों में देखें पाकिस्तान में तबाही का भयावह नजारा-

पाकिस्तान को भारत से मदद की आस
पाकिस्तान ने भले ही भारत से कारोबारी रिश्ते तोड़ लिए हों। लेकिन बाढ़ से बर्बादी के बाद उसे भारत की याद आ रही है। पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने भारत से मदद को लेकर उम्मीदें बांधी थीं। ​बाद में शहबाज शरीफ ने उनकी राय से कुछ अलग ही सुर अलापे थे। भारत से मदद मिल जाए, इस आस में पाकिस्तान को तब और उम्मीद बंधी, ज​ब बाढ़ से बर्बादी पर भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने चिंता जताई। इसके बाद पाकिस्तान को भारत से मदद की उम्मीद है। वह भारत से सब्जियां और अनाज मंगवा सकता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement