Friday, March 29, 2024
Advertisement

Pakistan: पाकिस्तान में भारी बवाल, आखिर कैसे लीक हो रहे शहबाज शरीफ के सीक्रेट ऑडियो? पीएम आवास की सुरक्षा पर उठे गंभीर सवाल

Pakistan Audio Leak: एक अन्य ऑडियो क्लिप में कथित तौर पर पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरयम नवाज और प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के बीच वित्त मंत्री इस्माइल के बारे में बातचीत होती सुनाई देती है। मरयम का सरकार में काफी प्रभाव है और वह इस्माइल की आलोचक हैं।

Shilpa Written By: Shilpa
Updated on: September 26, 2022 14:47 IST
Pakistan Secret Audio Leak-Shahbaz Sharif- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Pakistan Secret Audio Leak-Shahbaz Sharif

Highlights

  • पाकिस्तान के पीएम के ऑडियो लीक
  • पीएम कार्यालय की सुरक्षा पर उठे सवाल
  • सरकार पर निशाना साध रही पीटीआई

Pakistan Audio Leak: पाकिस्तान सरकार के नेताओं की कथित बातचीत की और भी कई ऑडियो क्लिप रविवार को सामने आईं, जिससे महत्वपूर्ण स्थलों की सुरक्षा और वहां हुई बैठकों को लेकर सवाल उठ रहे हैं। स्पष्ट रूप से एक क्लिप में कड़ी सुरक्षा वाले पीएम हाउस में सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के कई वरिष्ठ नेताओं के बीच हुई बातचीत सुनाई देती है। इसमें गृह मंत्री राणा सनाउल्ला, रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ, कानून मंत्री आजम तरार और आर्थिक मामलों के मंत्री अयाज सादिक को वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल की किस्मत और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के सांसदों के नेशनल असेंबली से इस्तीफे के बारे में बात करते हुए सुना जा सकता है।

वहीं, एक अन्य ऑडियो क्लिप में कथित तौर पर पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरयम नवाज और प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के बीच वित्त मंत्री इस्माइल के बारे में बातचीत होती सुनाई देती है। तीन बार प्रधानमंत्री रहे नवाज शरीफ की बेटी मरयम का सरकार में काफी प्रभाव है और वह इस्माइल की आलोचक हैं। मरयम को इसमें यह कहते सुना जा सकता है, 'वह (इस्माइल) जिम्मेदारी नहीं लेता है, टीवी पर अजीब चीजें कहता है, जिसके लिए लोग उसका मजाक उड़ाते हैं।’ बीच में, प्रधानमंत्री शहबाज की आवाज सुनाई देती है। मरयम यह कहती सुनाई देती हैं, 'अंकल, उसे नहीं पता कि वह क्या कर रहा है।’ 

Pakistan Secret Audio Leak-Shahbaz Sharif

Image Source : INDIA TV
Pakistan Secret Audio Leak-Shahbaz Sharif

इशाक डार की वापसी को लेकर बोलीं

इसके साथ ही वह पीएमएल-एन के दिग्गज इशाक डार की वापसी की कामना करती हैं, जिन्हें वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभालने के लिए अगले सप्ताह वापस आने के लिए कहा गया है। दोनों क्लिप से पहले आई एक क्लिप में प्रधानमंत्री शहबाज और एक अज्ञात अधिकारी मरयम की इस इच्छा के बारे में बात करते सुनाई देते हैं कि उनके एक रिश्तेदार को भारत से कुछ मशीन आयात करने की अनुमति दी जाए। सरकार ने लीक क्लिप के बारे में कुछ नहीं कहा है, लेकिन विपक्षी पीटीआई पहले ही इस मुद्दे को लेकर सोशल मीडिया पर आक्रामक है और उसने सरकार की निंदा की है। पीटीआई के नेता और पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ दल पारिवारिक मामलों की सुरक्षा में अधिक रुचि रखता है। 

कैसे लीक हो रहे हैं ऑडियो? 

ऐसा कहा जा रहा है कि पीएम आवास में सीक्रेट रिकॉर्डिंग सिस्टम इन्सटॉल किए गए हैं। जिसके बारे में सरकारी अधिकारियों तक को जानकारी नहीं है। हालांकि पीएमएल-एन के सदस्य और केंद्रीय मंत्री इस मामले में बोलने से बच रहे हैं। ठीक इसी तरह का दावा पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के कार्यकाल में किया गया था। ऐसा कहा गया था कि इमरान खान का आपत्तिजनक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है, हालांकि उसकी सत्यता की पुष्टि नहीं हो सकी थी।

    
इमरान खान की पार्टी को मिला मुद्दा?

ऑडियो लीक होने के बाद से इमरान खान की पीटीआई पार्टी को सरकार पर हमलावर होने के लिए एक मुद्दा और मिल गया है। जिसका वो पूरा फायदा भी उठा रही है। पार्टी नेता फवाद चौधरी ने पाकिस्तान की साइबर सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि पीएम कार्यालय का डाटा डार्क वेब पर बिक्री के लिए डाला गया है। पीटीआई नेता ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा है कि यह खुफिया एजेंसियों की बड़ी विफलता है। खासतौर से इंटेलिजेंस ब्यूरो यानी आईबी की। पीएम कार्यालय की सुरक्षा पर सवाल उठाते हुए खैबर पख्तूनख्वा के वित्त मंत्री तैमूर खान झागरा ने कहा कि पीएमओ का 8जीबी डाटा हैक और लीक हुआ है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement