Sunday, July 14, 2024
Advertisement

दिवालिया घोषित होगा पाकिस्तान? चिकेन-चावल पर आफत, एक लीटर दूध की कीमत भी 210 रुपये

पाकिस्तान में महंगाई अब चरम पर पहुंच गई है और आशंका जताई जा रही है कि देश अब दिवालिया घोषित हो सकता है। दूध की कीमतें जहां 210 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं, वहीं रोजाना के खाने-पीने की चीजों की कीमतें आसमान छू रही हैं।

Edited By: Kajal Kumari
Published on: February 14, 2023 8:19 IST
Pakistan inflation- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पाकिस्तान में चरम पर महंगाई

पाकिस्तान: गंभीर आर्थिक संकट के बीच खड़ा पाकिस्तान दिवालिया होने की कगार पर खड़ा है। पाकिस्तान आईएमएफ की मदद लेना चाहता है, सरकार इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (IMF) का मुंह देख रही है. लेकिन फिलहाल IMF ने एक अरब डॉलर के कर्ज देने पर चुप्पी साध ली है। चारों तरफ से परेशानियों से घिरे पाकिस्तान में महंगई चरम पर है जिससे आम जनता में हाहाकार मचा है। लोगों को  दूध, चावल, चिकन, सब्जियों सहित दैनिक उपयोग की चीजों के लिए बड़ी कीमतें चुकानी पड़ रही हैं। समाचार एजेंसी डॉन ने बताया कि पाकिस्तान में दूध की कीमतें अब 190 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 210 रुपये प्रति लीटर कर दी गई हैं। 

चिकेन-चावल पर आफत, आटा भी महंगा

पिछले दो दिनों में ब्रॉयलर चिकन की कीमतों में 30-40 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि देखी गई है, जिसके साथ अब इसकी कीमत 480-500 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। पाकिस्तान में चिकेन अब PKR700-780 प्रति किलोग्राम पर बेचा जा रहा है जो पहले PKR620-650 प्रति किलोग्राम बिक रहा था। रिपोर्ट में कहा गया है कि बोनलेस चिकेन की कीमत 1,000-1,100 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गई है। वहीं एक किलो चावल की कीमत 200 रुपये प्रतिकिलो हो चुकी है। आटा फिलहाल 120 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है तो आलू 70 रुपये किलो, टमाटर 130 रुपये किलो और पेट्रोल 250 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

क्यों बढ़ी हैं दूध की कीमतें, जानिए

दूध की कीमतों पर, कराची मिल्क रिटेलर्स एसोसिएशन के मीडिया समन्वयक वहीद गद्दी ने न्यूज एजेंसी डॉन को बताया कि "1,000 से अधिक दुकानदार दूध की कीमतों को बढ़ा कर बेच रहे हैं। ये वास्तव में थोक विक्रेताओं/डेयरी किसानों की दुकानें हैं न कि हमारे सदस्यों की। उन्होंने आगे कहा कि अगर डेयरी किसानों और थोक विक्रेताओं द्वारा घोषित मूल्य वृद्धि वापस नहीं की जाती है, तो दूध की कीमत 210 रुपये के बजाय 220 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर हो जाएगी।

पोल्ट्री की बढ़ती दरों पर, सिंध पोल्ट्री होलसेलर्स एसोसिएशन के महासचिव कमाल अख्तर सिद्दीकी ने कहा कि जिंदा मुर्गे की थोक दर 600 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जबकि मांस की दर 650 रुपये और 700 रुपये के बीच थी, रिपोर्ट में कहा गया है।

पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार साल 1998 के बाद अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। अब यह केवल 3 अरब डॉलर रह गया है, जिससे पाकिस्तान एक महीने का आयात भी कवर नहीं कर पाएगा। दूसरी तरफ पाकिस्तान में IMF की ओर से मिलने वाले कर्ज का अभी कोई पता-ठिकाना नहीं है। 

ये भी पढ़ें:

बड़ी तबाही मचाने आ रहा है चक्रवाती तूफान Gabrielle! न्यूजीलैंड में नेशनल इमरजेंसी घोषित

तुर्की के इस शहर में एक साथ दफनाए गए 5000 शव, भूकंप की त्रासदी देख रो बैठेगा दिल; VIDEO

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement